राजस्थान

rajasthan

JEE MAIN 2021: चौथे-चरण की रेकॉर्डेड रेस्पांस-शीट्स व प्रोविजनल ANSWER KEY जारी, 8 तक जता सकेंगे आपत्तियां

By

Published : Sep 6, 2021, 9:20 PM IST

Updated : Sep 6, 2021, 9:53 PM IST

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने जेईई मेन 2021 के चौथे चरण के रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट और प्रोविजनल उत्तर तालिका जारी कर दी है. प्रोविजनल उत्तर तालिकाओं पर आपत्तियां 8 सितंबर सुबह 10 बजे तक का समय दिया गया है.

JEE Main 2021
JEE Main 2021

कोटा.नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने देश की सबसे बड़ी इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई मेन 2021 के चौथे चरण के रिकॉर्डेड रिस्पांस शीट और प्रोविजनल उत्तर तालिका मय प्रश्न पत्र जारी कर दी गई हैं. प्रोविजनल उत्तर तालिकाओं पर आपत्तियां 8 सितंबर सुबह 10 बजे तक का समय दिया गया है. आंसर की पर आपत्ति दर्ज करने की फीस 200 रुपए नॉन रिफंडेबल देनी होगी.

प्राप्त की गई आपत्तियों पर सब्जेक्ट एक्सपर्ट्स की राय नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (National Test Agency) लेती है. उसी के आधार पर आपत्तियों को स्वीकार या अस्वीकार किया जाता है. जिसके बाद ही फाइनल उत्तर तालिकाएं जारी की जाती हैं. कोटा एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि इन्हीं उत्तर-तालिकाओं के आधार पर परीक्षा परिणाम (JEE Main 2021 answer key released) तैयार किया जाता है. जेईई मेन 2021 के सभी चरण समाप्त हो चुके हैं.

यह भी पढ़ें.RBSE परीक्षा 2021 : प्रायोगिक परीक्षा में अनुपस्थित रहे परीक्षार्थियों को मिला एक और मौका, इस तारीख को दे सकते हैं एग्जाम

वहीं 11 सितंबर से जेईई एडवांस्ड 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ किया जाना प्रस्तावित है. ऐसे में यह निश्चित है कि 11 सितंबर से पूर्व जेईई मेन 2021 की ऑल इंडिया रैंकिंग जारी कर दी जाएगी. ऑल इंडिया रैंकिंग विद्यार्थी के जेईई मेन के सभी चरणों में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के आधार पर जारी की जाएगी. इस मेरिट सूची के आधार पर ही ढाई लाख विद्यार्थियों को जेईई एडवांस्ड 2021 के लिए पात्र घोषित किया जाएगा.

एनटीए का मनमाना रवैया, आपत्तियां स्वीकार की या नहीं की जानकारी नहीं देते

देव शर्मा ने बताया कि एजेंसी के नियमानुसार प्रोविजनल उत्तर तालिकाओं पर दर्ज की गई आपत्तियां एनटीए के एक्सपर्ट सदस्यों ने स्वीकारी गई या नहीं इसकी कोई सूचना आपत्तियां दर्ज करने वाले विद्यार्थियों को नहीं दी जाती. कोटा के एक्सपर्ट का कहना है यह नियम दोषपूर्ण है. इस पूरे निर्णय पर एनटीए का रवैया मनमाना है.

आपत्तियों पर एक्सपर्ट सदस्यों के निर्णय लेने के बाद एजेंसी मानक उत्तर तालिकाओं का निर्माण कर परीक्षा परिणाम जारी कर देती है. आपत्तिकर्ता विद्यार्थी इस बात की जानकारी उसे नहीं मिलती है कि उसकी आपत्ति स्वीकारी गई है अथवा रिजेक्ट कर दी गई है.

Last Updated : Sep 6, 2021, 9:53 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details