राजस्थान

rajasthan

CUET UG 2022: दूसरे फेज का एडमिट कार्ड जारी, 4 अगस्त से शुरू होगी परीक्षा

By

Published : Aug 2, 2022, 8:52 PM IST

CUET UG 2022 second Phase Schedule

सीयूईटी यूजी परीक्षा (CUET UG 2022) के सेकेंड फेज का एडमिट कार्ड जारी कर (CUET UG 2022 second Phase admit card) दिया गया है. इसमें करीब 14 लाख 90 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे. परीक्षा का आयोजन 4 से 6 अगस्त के बीच किया जाएगा.

कोटा. देश की 90 प्रतिष्ठित सेंट्रल, स्टेट और बड़ी डीम्ड यूनिवर्सिटी में प्रवेश के लिए पहली बार आयोजित हो रही कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET UG 2022) नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से आयोजित की जा रही है. इसके पहले पेज की परीक्षाएं जुलाई महीने में आयोजित की गईं थी. अब दूसरे पेज की परीक्षाएं 4 से 6 अगस्त के मध्य आयोजित की जाएगी. जिसके लिए नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने मंगलवार को प्रवेश पत्र जारी कर दिए हैं.

कोटा के निजी करियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि सीयूईटी यूजी परीक्षा के लिए लगभग 14 लाख 90 हजार विद्यार्थी पंजीकृत हैं, जिसमें पहले स्लॉट के लिए 8 लाख 10 हजार और दूसरे स्लॉट के लिए 6 लाख 80 हजार विद्यार्थी शामिल होंगे. सीयूईटी परीक्षा के माध्यम से 44 सेंट्रल यूनिवर्सिटी, 12 स्टेट यूनिवर्सिटी, 13 डीम्ड यूनिवर्सिटी और 21 प्राइवेट यूनिवर्सिटी के अंडर ग्रेजुएट लेवल के विभिन्न कोर्सेज की सीटों के लिए प्रवेश दिया जाएगा. परीक्षा कोटा के कई परीक्षा केंद्रों पर 2 शिफ्ट में आयोजित होगी.

पढे़ं. CUET Coaching In Kota: इंजीनियरिंग और मेडिकल के बाद कोटा यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की भी कराएगा तैयारी, CUET के लिए शुरू हुए एडमिशन

एजुकेशन एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि विद्यार्थियों को एडमिट कार्ड पर दिए गए दिशा निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ना (CUET UG 2022 second Phase admit card) चाहिए एवं जारी की गई कोविड एडवाइजरी का पालन करना चाहिए. एडमिट कार्ड में लिखे रिपोर्टिंग टाइम पर कैंडिडेट्स को रिपोर्ट करना होगा. परीक्षा शुरू होने से आधा घंटे पहले प्रवेश बंद कर दिए जाएंगे. विद्यार्थियों को थ्री लेयर मास्क भी दिया जाएगा, जिसे विद्यार्थी को परीक्षा देते समय उपयोग करना अनिवार्य होगा.

इसके साथ ही प्रवेश पत्र में सेल्फ डिक्लेरेशन प्रारूप में विद्यार्थी को बांये हाथ के अंगूठे का निशान और खुद की पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर ले जाना होगा. विद्यार्थी को खुद के हस्ताक्षर, परीक्षा केन्द्र में परीक्षक के सामने भी करना होगा. विद्यार्थी अपने साथ आधार कार्ड या कोई आइडी प्रूफ सेल्फ डिक्लेरेशन भरा हुआ प्रवेश पत्र, पारदर्शी पेन, स्वयं का फोटो, सैनेटाइजर व पानी की पारदर्शी बोतल साथ में ले जा सकते हैं. विद्यार्थियों को कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट साथ लाने की अनुमति नहीं होगी. साथ ही विद्यार्थी को परीक्षा समाप्त होने पर प्रवेश पत्र एवं सेल्फ डिक्लेरेशन फार्म को भी दिए गए नियत स्थान पर छोड़ना होगा.

पढे़ं. CUET 2022: जैमर और सीसीटीवी के ऑनलाइन सर्विलांस में आज से शुरू होगी परीक्षा

ऐसे विद्यार्थी जिनकी सीयूईटी फेज 2 परीक्षा विभिन्न प्री इंजीनियरिंग एंट्रेंस एग्जाम एमएसटी सीईटी, बिट्सेट, नाटा से परीक्षाओं से टकरा रही थी. उनकी परीक्षा तिथियां 4 से 6 अगस्त की जगह 12 से 14 अगस्त के मध्य कर दी गई हैं. दूसरी तरफ परीक्षा में नकल रोकने के लिए सेंटर पर जैमर लगाए जाएंगे. इसके अलावा सीसीटीवी कैमरे की मॉनिटरिंग भी रखी जाएगी. जिसके लाइव रिकॉर्डिंग नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के दिल्ली ऑफिस सहित कई जगह पर भी देखी जा सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details