राजस्थान

rajasthan

NEET UG Counselling 2021: ऑल इंडिया कोटा एमबीबीएस, बीडीएस व बीएससी नर्सिंग काउंसलिंग में छात्रों ने भर दी फीमेल कॉलेज की चॉइस

By

Published : Jan 22, 2022, 8:26 PM IST

नीट यूजी 2021 के सफल विद्यार्थियों की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की ओर से एमबीबीएस, बीडीएस और बीएससी नर्सिंग की काउंसलिंग चल रही है. इसमें कई छात्रों ने कॉलेज की चॉइस में लड़कियों वाले कॉलेज के विकल्प (NEET UG Counselling college choices) को चुन लिया है. ऐसे में कैंडिडेट्स को सलाह दी है कि वे फीमेल ओनली मेडिकल संस्थानों का चयन नहीं करें.

NEET UG Counselling 2021
नीट यूजी काउंसलिंग 2021

कोटा.नीट यूजी 2021 के सफल विद्यार्थियों की मेडिकल काउंसलिंग कमेटी के द्वारा एमबीबीएस, बीडीएस और बीएससी नर्सिंग की काउंसलिंग चल रही है. इसके तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 फीसदी ऑल इंडिया कोटा के तहत किया जा रहा है. इसमें कई छात्रों ने छात्राओं के कॉलेजों को भी चॉइस फिलिंग में भर दिया है. इस पर कैंडिडेट्स को सलाह दी है कि वे फीमेल ओनली मेडिकल संस्थानों (Female only medical institutes in NEET UG Counselling) का चयन नहीं करें.

इसके साथ ही गर्ल्स मेडिकल कॉलेज की लिस्ट भी जारी कर दी गई है. एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि कई मेल कैंडिडेट्स ने चॉइस फिलिंग की प्रक्रिया के दौरान गर्ल्स मेडिकल कॉलेज चयनित कर लिए हैं. ऐसे मेल कैंडीडेट्स को एडिट कर फीमेल ओनली संस्थानों की 'चॉइसेस' को डिलीट करना होगा. यह एमबीबीएस बीडीएस सीटों के साथ ही बीएससी नर्सिंग सीटों पर भी लागू होती है. नीट यूजी के सफल अभ्यर्थियों को काउंसलिंग के राउंड-1 के लिए चॉइस फिलिंग व रीसेट फैसिलिटी का उपयोग करने की अंतिम तिथि 24 जनवरी सुबह 11 बजे तक है. रीसेट फैसिलिटी काउंसलिंग के प्रकार को परिवर्तित करने की एक सुविधा है.

पढ़ें:NEET UG 2021 में फिजिक्स के प्रश्न पर विवाद: लोकसभा स्पीकर के घर के बाहर छात्रों का प्रदर्शन

विद्यार्थी इस फैसिलिटी का का उपयोग करते हुए डीम्ड-यूनिवर्सिटी, एम्स, जिप्मेर, ईएसआईसी कैटेगरी की काउंसलिंग को ऐड व डिलीट कर सकते हैं. विद्यार्थी रीसेट-फैसिलिटी का उपयोग सावधानी से करें. क्योंकि यह वन टाइम फैसिलिटी है. भारत में चार गर्ल्स मेडिकल कॉलेज हैं जिनमें लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज नई दिल्ली, बीपीएस मेडिकल कॉलेज फॉर वुमन सोनीपत हरियाणा, श्री पद्मावती मेडिकल कॉलेज फॉर वुमन तिरुपति आंध्र प्रदेश व सिंबोसिस मेडिकल कॉलेज फॉर वुमन पुणे महाराष्ट्र है.

पढ़ें:कोटा में कोचिंग कर रहे बांदा के अमन ने नीट यूजी 2021 में हासिल की चौथी रैंक... दिल्ली एम्स से करना चाहते हैं MBBS

रजिस्ट्रेशन ओटीपी SANDES APP पर भी उपलब्ध

देव शर्मा ने बताया कि एमसीसी ने रजिस्ट्रेशन ओटीपी से संबंधित नोटिफिकेशन भी आज जारी किया गया. इसमें बताया है कि कई विद्यार्थियों से शिकायत प्राप्त हुई थी कि उन्हें राउंड 1 काउंसलिंग का रजिस्ट्रेशन ओटीपी नहीं मिल रहा है. विद्यार्थियों की शिकायत पर एमसीसी ने रजिस्ट्रेशन ओटीपी भेजने की प्रक्रिया डिफॉल्ट मोड पर है. ऐसे में विद्यार्थी अपने रजिस्टर्ड मोबाइल व रजिस्टर्ड मेल आईडी पर रजिस्ट्रेशन ओटीपी चेक कर लें. विद्यार्थियों को SANDES APP डाउनलोड करने की सलाह दी गई है और कहा गया है कि रजिस्ट्रेशन ओटीपी इस एप पर उपलब्ध है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details