राजस्थान

rajasthan

Lumpy virus News: स्पीकर बिरला ने दिल्ली में की मीटिंग

By

Published : Aug 5, 2022, 12:15 PM IST

Updated : Aug 5, 2022, 12:23 PM IST

lumpy virus News
lumpy virus News ()

गोवंशों और मवेशियों में तेजी से बढ़ रहे लंपी वायरस के मामले पर लोक सभा स्पीकर ओम बिरला ने चिंता जताते हुए बैठक आयोजित (Om Birla on Lumpy Disease) की. बैठक में राज्य सरकार को लंपी वायरस के रोकथाम के लिए एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए.

कोटा. गोवंश और मवेशियों में लंपी वायरस की बीमारी काफी तेजी से फैल रही है. प्रदेश के कई जिलों में हजारों गोवंशों की लंपी वायरस से मौत हो चुकी है. पशुपालन विभाग की ओर से राज्य सरकार को एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं. लोक सभा स्पीकर ने भी प्रदेश में फैल रहे लंपी वायरस को लेकर चिंता जताते हुए दिल्ली में लोकसभा सचिवालय में एक बैठक आयोजित (Om Birla expresses concern over Lumpy virus) की. इसमें केंद्रीय पशुपालन मंत्री पुरुषोत्तम रुपाला, सचिव जितेंद्र स्वैन सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

लोकसभा स्पीकर ओम बिरला ने राजस्थान में बड़े स्तर पर गोवंश और मवेशियों में वैक्सीनेशन अभियान चलाने की बात कही है. उन्होंने कहा कि पूरे राजस्थान में पशुओं को वायरस से बचाव के टीके लगाएं जाएं और प्रभावित पशुओं के उपचार के लिए दवाइयां मुहैया करवाई जाएं. उन्होंने कहा कि वायरस से प्रभावित पशुओं को आइसोलेट किया जाए. केंद्र और राज्य सरकार मिलकर मजबूत कार्य योजना बनाएं, ताकि बीमारी की रोकथाम हो सके, और वायरस को अन्य जिलों में फैलने से रोका जा सके.

पढ़ें. लंपी वायरस से अब तक जितनी गायों की मौत, 10 दिन में इस गौशाला में हो जाता है उससे ज्यादा गौवंश 'काल का शिकार'

स्पीकर बिरला के आह्वान पर ही केंद्रीय पशु पालन मंत्री पुरषोत्तम रूपाला जयपुर आकर मीटिंग लेंगे. बिरला ने प्रदेश के पशुपालन मंत्री लालचंद कटारिया से फोन पर बात कर बैठक के लिए तैयारी करने के लिए कहा. बैठक में प्रभावित क्षेत्र में काम कर रहे अधिकारी भी मौजूद (state animal husbandry minister Lalchand Kataria ) रहे.

Last Updated :Aug 5, 2022, 12:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details