राजस्थान

rajasthan

KVPY-2021: ऑनलाइन आवेदन की तिथि 6 सितंबर तक के लिए बढ़ी

By

Published : Aug 26, 2021, 7:22 PM IST

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के फेलोशिप कार्यक्रम किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY-2021) के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गई है. अब विद्यार्थी 6 सितंबर तक आवेदन कर सकते हैं.

KVPY-2021, केवीपीवाई-2021
केवीपीवाई-2021 की आवेदन तिथि बढ़ी

कोटा. भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के फेलोशिप कार्यक्रम किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना (KVPY-2021) के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 6 सितंबर तक बढ़ा दी गई है.

पढ़ेंःराजस्थान विश्वविद्यालय की छात्रा अवनी लखेरा टोक्यो पैरा ओलंपिक में साधेंगी निशान

विद्यार्थियों की सुविधा के लिए 7 नवंबर को आयोजित होने वाले KVPY एप्टीट्यूड टेस्ट के मॉक टेस्ट पेपर्स भी जल्द उपलब्ध करा दिए जाएंगे. कोविड-19 के चलते KVPY एप्टीट्यूड टेस्ट की पात्रता शर्तों में बड़ी रियायत दी गई है. एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि KVPY- 2021 ऑनलाइन एप्टीट्यूड टेस्ट की विभिन्न स्ट्रीम्स में सम्मिलित होने के लिए संबंधित बोर्ड प्रतिशत की बाध्यता समाप्त कर दी गई है.

इस परीक्षा में कक्षा 11वीं, 12वीं और कॉलेज स्तर के विद्यार्थी भाग लेते हैं. यह कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट है और इसका आयोजन हिंदी और अंग्रेजी दोनों माध्यमों में होगा. KVPY एप्टिट्यूड टेस्ट में विद्यार्थी वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. हालांकि फीमेल कैंडीडेट्स को ऑनलाइन आवेदन फीस में किसी प्रकार की रियायत नहीं दी गई है.

पढ़ेंः REET 2021 : परीक्षा के डेट से 15 दिन पहले बोर्ड करेगा 16.40 लाख अभ्यार्थियों के रोल नंबर जारी

सामान्य श्रेणी के विद्यार्थियों के लिए आवेदन फीस 1250, एससी, एसटी व पीडब्ल्यूडी कैटेगरी के विद्यार्थियों के लिए ऑनलाइन आवेदन फीस 650 रुपए रखी गई है. राजस्थान राज्य में किशोर वैज्ञानिक प्रोत्साहन योजना परीक्षा के लिए ऑनलाइन टेस्ट के लिए 6 जिलों अजमेर, बीकानेर, जयपुर, जोधपुर, सीकर व उदयपुर में परीक्षा केंद्र स्थापित किए गए हैं. जबकि कोटा में परीक्षा केंद्र नहीं है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details