राजस्थान

rajasthan

कोटा : 14 साल की उम्र दुल्हन बनने जा रही थी बालिका...रुकवाया विवाह, माता-पिता को किया पाबंद

By

Published : May 9, 2021, 10:43 PM IST

रामगंजमंडी थाना पुलिस ने क्षेत्र में होने वाले बाल विवाह को रोकने के लिये नाबालिगों के माता-पिता को समझाया. रामगजमंडी में 14 साल की बालिका की शादी 12 मई को होने जा रही थी. जिसकी सूचना मिलने पर बालिका के माता-पिता को पाबंद करवाया गया.

Police stopped child marriage
पुलिस ने रुकवाया बाल विवाह

रामगंजमंडी (कोटा). पुलिस ने क्षेत्र में होने वाले नाबालिग विवाह को रोकने के लिये नाबालिगों के माता-पिता को समझाया. रामगजमंडी थाना क्षेत्र में 14 वर्षीय बालिका की शादी 12 मई को होने जा रही थी.

जिसकी सूचना मिलने पर बालिका के माता-पिता को पाबंद करवाया गया. बाल कल्याण समिति सदस्य विमल चन्द जैन को चाइल्ड लाइन के माध्यम से कॉर्डिनेटर कल्पना प्रजापति एवं रेखा ने बाल विवाह के सन्दर्भ में एक सूचना प्रेषित की थी. जानकारी में आया कि नाबालिग बालिका की शादी 12 मई को करने की तैयारी चल रही है.

इस पर जैन ने रामगजमंडी थाना सीआई हरीश भारती को सारे प्रकरण की जानकारी दी गई. जानकारी मिलते ही सीआई ने रामगंजमंडी थाने से एस आई अरविंद कुमार को मामले की जानकारी के लिए भिजवाया. वहां पहुंचकर परिवार जनों से बालिका के जन्म के दस्तावेज मांगे गए. तब जाकर पता चला कि दस्तावेज में बालिका का जन्म सन 2007 का पाया गया.

पढ़ें- CM गहलोत की PM मोदी को सलाह, कहा- पूरे देश में एकरूपता के साथ लागू करें लॉकडाउन

जिसके अनुरूप बालिका की उम्र 14 वर्ष है. जो कि नाबालिग है. इस पर सीआई ने त्वरित कार्यवाही करते हुए बालिका के माता-पिता को पाबंद किया. साथ ही बाल कल्याण समिति सदस्य आबिद अब्बासी एवं विमल जैन ने बालिका की शादी की तारीख को देखते हुए रामगंजमंडी पुलिस को विशेष निगरानी के निर्देश दिए.

उन्होंने कहा कि नाबालिग की शादी की गई तो कानूनन कार्यवाही की जाएगी. बाल कल्याण समिति सदस्य आबिद अब्बासी एवं विमल जैन ने बालिका की शादी की तारीख को देखते हुए रामगंजमंडी पुलिस को विशेष निगरानी के निर्देश दिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details