राजस्थान

rajasthan

JNVU बना छावनी : छात्रों ने जमकर किया विरोध-प्रदर्शन, उग्र आंदोलन की चेतानवी, जानें वजह

By

Published : Jul 31, 2021, 2:22 PM IST

जोधपुर में शनिवार को जेएनवीयू छावनी में तब्दील हो गई. जहां छात्र संघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी सहित तीन छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से सस्पेंड किया गया था. जिसके विरोध में सभी छात्रों ने जमकर विरोध-प्रदर्शन किया.

Students protested fiercely in JNVU, JNVU में छात्रों का प्रदर्शन
JNVU में छात्रों का प्रदर्शन

जोधपुर. शहर के जय नारायण व्यास विवि में शनिवार को छात्रों ने जमकर विरोध-प्रदर्शन किया. इस दौरान उन्होंने संस्पेंड किए गए सभी छात्रों को वापस लेने की मांग की. वहीं मांगे नहीं मानी जाने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी.

जानकारी के अनुसार गुरुवार को फीस बढ़ोतरी के विरोध में छात्रों की ओर से प्रदर्शन किया गया था. छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी के नेतृत्व में विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से ट्यूशन फीस, लाइब्रेरी फीस, वेलफेयर फीस सहित विभिन्न फीस ली गई और पिछले 2 साल से कॉलेज बंद है, जिसके चलते ये उपयोग में नहीं आ रहे.

JNVU में छात्रों का प्रदर्शन

बावजूद इसके विवि की ओर से फीस वसूली गई और फॉर्म के नाम पर 6 गुना तक वसूली जा रही है. जिसके विरोध में छात्रों की ओर से प्रदर्शन किया गया था. उस दौरान विश्वविद्यालय प्रशासन ने छात्रों को लिखित में आश्वासन दिया कि उनकी मांगे जल्दी पूरी कर दी जाएगी, लेकिन उसके बाद छात्र संघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी सहित तीन छात्रों को विश्वविद्यालय प्रशासन की ओर से सस्पेंड कर दिया गया. जिसके विरोध में शनिवार को सभी छात्रों ने जोधपुर जेएनवीयू में विरोध-प्रदर्शन किया.

साथ ही छात्रों को सस्पेंड करने के विरोध में विश्वविद्यालय प्रशासन को ज्ञापन देना चाहा, लेकिन मौके पर भारी पुलिस जाब्ता था. जिन्होंने छात्रों को विश्वविद्यालय के अंदर प्रवेश नहीं करने दिया. एक बार मौके पर छात्रों और पुलिस आमने-सामने हो गए, लेकिन कुछ समय पश्चात मामला शांत हुआ.

पढ़ें-टोंक : नेशनल हाईवे-52 पर भीषण सड़क हादसा, चार लोगों की मौके पर ही मौत

मामले को लेकर निर वर्तमान छात्रसंघ अध्यक्ष रविंद्र सिंह भाटी ने प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया. जहां पर बताया कि छात्र हितों के लिए लड़ रहे थे, लेकिन विद्यालय प्रशासन ने उनके सहित इन छात्रों को सस्पेंड कर दिया है. साथ ही रविंद्र सिंह भाटी ने आह्वान किया है कि सोमवार को राजस्थान के सभी जिला मुख्यालयों पर उनके समर्थकों की ओर से धरना-प्रदर्शन किया जाएगा. साथ ही राज्यपाल, मुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपकर पूरे प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों के छात्र छात्राओं को फीस में राहत देने की मांग की जाएगी. जोधपुर के जैन व्यास विश्वविद्यालय में आगामी 4 अगस्त को छात्रों की ओर से उग्र आंदोलन ओर प्रदर्शन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details