राजस्थान

rajasthan

एक दशक बाद लाइट एंड साउंड के बीच जोधपुर में रामलीला का आयोजन, एशिया के सबसे बड़े स्टेज का दावा

By

Published : Oct 18, 2022, 2:26 PM IST

जोधपुर मे लाइट एंड साउंड के नवीनतम व आधुनिक प्रयोग पर आधारित श्रीसम्पूर्ण रामलीला का नाट्य मंचन 18 से 22 अक्टूबर तक किया जाएगा. बता दें, 325 फीट लंबे, 80 फीट चौड़े और 29 फीट ऊंचे मंच पर लाइट एंड साउंड के बीच भव्य रामलीला होगी.

Ram Leela in Jodhpur
रामलीला का आयोजन

जोधपुर. एक दशक बाद जोधपुर में आज से रामलीला का आयोजन होने जा रहा (Ram Leela in Jodhpur) है. लेकिन आयोजन पूरी तरह से अलग है. इस बार दर्शकों को हाईटेक रामलीला देखने को मिलेगी. हर दिन ढाई घंटे के लाइट एंड साउंड शो के माध्यम से पूरी लीला जीवंत होगी. श्री रामलीला आयोजन समिति, प्रबंध समिति आदर्श विद्या मंदिर, जोधपुर के तत्वावधान में विद्यालय के केशव परिसर में यह आयोजन शुरू हो रहा है, जो 22 अक्टूबर तक चलेगा. रामलीला से पहले हर दिन हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं के साथ हनुमान चालीसा का पाठ होगा.

प्रबंध समिति आदर्श विद्या मंदिर के अध्यक्ष डॉ. निर्मल गहलोत ने बताया कि गोस्वामी सुशील जी महाराज के कुशल नेतृत्व में सह निर्देशक संजीव बोराणा, किशोर सिंह सोलंकी और त्रिलोक सिंह के समन्वय से टीम की ओर से 325 फीट लंबे, 80 फीट चौड़े व 29 फीट तक ऊंचे मंच को आधुनिक तकनीक से इस प्रकार सुसज्जित किया जा रहा है, जिससे कि दर्शकों के सामने प्रत्येक दृश्य जीवंत प्रतीत होगा.

जोधपुर में रामलीला का आयोजन

पढ़ें:रामलीला में निकली भगवान श्रीराम की बारात तो झूम उठे श्रद्धालु

एशिया का सबसे विशाल मंच बनाने का दावा: इस विशाल मंच पर दशरथ कोर्ट और रावण कोर्ट दो स्थायी सेट बनाए गए हैं, जो अयोध्या और लंका जैसे राजसी वैभव से युक्त नजर आएंगे. भगवान राम के वनवास के दौरान डरावने वीरान वन से लेकर माँ सीता का हरण, राम सेना का लंका गमन और युद्ध, लक्ष्मण के घायल होने और हनुमान की ओर से संजीवनी ले आने जैसे हर एक दृश्य में स्पेशल ग्राफिक्स के साथ प्रकाश और ध्वनि के तकनीकी प्रभाव को इस तरह इस्तेमाल किया जाएगा कि दर्शक स्वयं को उसी परिस्थिति में महसूस करने लगेंगे. इसके लिए जो स्टेज बनाया गया है उसको लेकर दावा किया जा रहा है कि यह एशिया सबसे बड़ा स्टेज होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details