राजस्थान

rajasthan

Hula Hoop with Skating : 8 साल की प्रीशा का गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज, किया ये बड़ा कारनामा

By

Published : Mar 3, 2022, 10:21 PM IST

मन में दृढ़ संकल्प और लक्ष्य को पाने के लिए कड़ी मेहनत की जाए तो किसी भी मंजिल को हासिल किया जा सकता है. कुछ ऐसा ही कर दिखाया है 8 वर्षीय प्रीशा नेगी ने. इस उम्र में प्रीशा नेगी ने स्केटिंग के साथ (Hula Hoop with Skating) सबसे ज्यादा हूला हूप रोटेशन का गोल्डन बुक रिकॉर्ड बनाया है.

Hula Hoop with Skating
8 साल की प्रीशा का गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

जोधपुर.राजस्थान मेंजोधपुर की प्रीशा ने छोटी उम्र में बड़ा काम कर दिखाया है. प्रीशा ने एक मिनिट में स्केटिंग के साथ हूला हूप रोटेशन कर गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Preesha Name in Golden Book of World Records) अपने नाम कर लिया है. इससे पहले इस उम्र में किसी ने यह प्रयास नहीं किया. माना जा रहा है कि प्रीशा यह करने वाली अकेली हैं.

सूर्यनगरी की नातिन प्रीशा नेगी ने आज एक मिनट में इन-लाइन स्केटिंग के साथ हूला हूप रोटेशन का गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में अपना नाम दर्ज कराया. उसने एक मिनट में इन-लाइन स्केटिंग के साथ हूला हूप पर 100 से ज्यादा रोटेशन सफलतापूर्वक पूरे किए और गोल्डन बुक के एशिया हेड अलोक कुमार ने प्रीशा को सर्टिफिकेट प्रदान किया. स्केटिंग ओलंपिक में भी शामिल है. ऐसे में प्रीशा भारत का प्रतिनिधित्व करना चाहती है.

8 साल की प्रीशा का गोल्डन बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज...

प्रीति मालपानी और सुशील नेगी की बेटी प्रीशा का जोधपुर में ननिहाल है. प्रीशा के नाना रामप्रकाश मालपानी एक व्यापारी हैं और दादा सोहन सिंह नेगी सेना से रिटायर्ड कमांडेंट ऑफिसर हैं. प्रीशा के पिता सुशील नेगी जयपुर में आईसीआईसीआई हाउसिंग फाइनेंस राजस्थान में जोनल हेड हैं. प्रीशा की मां ने बताया कि प्रीशा ने ढाई साल की उम्र में पहली बार हूला हूप शुरू किया और 2 साल 8 महीने की उम्र में उसने जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेकर प्रथम स्थान हासिल किया.

पढ़ें :बाल विवाह निरस्तीकरण और रोकथाम मुहिम के लिए डॉ. कृति भारती को मिला वीमन हीरोज ऑफ नेशन अवॉर्ड

उसके बाद प्रीशा ने कई प्रतियोगिताओं में भाग लिया और अव्वल रैंक हासिल की. उन्होंने बताया कि प्रीशा को नृत्य, अभिनय, भाषण, शो एंड टेल, ओलंपियाड परीक्षा, जिम्नास्टिक, रेसिटेशन में भाग लेना पसंद है. प्रीशा का सपना है कि वह भारत के लिए ओलिंपिक में स्वर्ण पदक जीते.

गोल्डन बुक के इंडिया हैड आलोक कुमार नेे बताया कि इतनी कम उम्र में किसी ने भी इस तरह के रिकॉर्ड की दावेदारी नहीं की है. प्रीशा ने निश्चित रूप से बेहतरीन रिकॉर्ड कायम किया है. वहीं, प्रीशा ने बताया कि उसने अपने आप यह स्केटिंग सीखी है साथ ही जब सभी लोग उसकी तारीफ करते हैं तो उसे बहुत ही अच्छा लगता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details