राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Weather Today : प्री मानसून सक्रिय होने से बदला मौसम का मिजाज, जोधपुर सहित कई जिलों में बारिश

By

Published : Jun 16, 2021, 9:17 AM IST

Updated : Jun 16, 2021, 12:15 PM IST

Weather Forecast In Rajasthan, weather news rajasthan
प्री मानसून सक्रिय होने से बदला मौसम का मिजाज ()

प्री मानसून के सक्रिय होने की वजह से प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश हुई है. जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मौसम विभाग ने प्रदेश के कई जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है.

जोधपुर. राजस्थान में प्री मानसून के सक्रिय होने से अब मौसम का मिजाज बदल गया है. प्रदेश भर में कई जगह धूल भरी आंधी आई, तो कई जगह पर बारिश भी देखने को मिली है. जोधपुर में तेज हवाओं के साथ बारिश हुई. इससे लोगों को गर्मी से राहत मिली है.

प्री मानसून सक्रिय होने से बदला मौसम का मिजाज

मौसम विभाग ने प्रदेश के 24 जिलों में बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया हुआ है. जयपुर, सीकर, झुंझुनू, करौली, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, सवाई माधोपुर, दौसा, अजमेर, भीलवाड़ा के साथ पश्चिमी राजस्थान में हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, बीकानेर, चूरू, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, नागौर, जोधपुर, पाली और जैसलमेर में तेज हवा और बादल गरजने के साथ बारिश भी हो सकती है.

धूल भरी आंधी के बाद बारिश का दौर

जोधपुर के ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार शाम को धूल भरी आंधियों का दौर शुरू हुआ, जिसमें खासतौर से ओसियां क्षेत्र को प्रभावित किया. जहां धूल के गुबार ने पूरे गांव को अपने आगोश में ले लिया और करीब 1 घंटे बाद जोधपुर शहर तक के धूल भरी आंधियां हवाएं पहुंचने लगी. हालांकि जोधपुर तक पहुंचने के दौरान गति में काफी कमी आ गई, लेकिन इसके बावजूद एक बार भी पूरे शहर के आसमान पर धूल का गुबार छा गया. आंधी के बाद बारिश भी हुई.

पढ़ें-श्रीगंगानगर में हुई झमाझम बारिश, गर्मी से मिली निजात

धूल भरी तेज हवाएं चलने से सड़कों पर वाहन चलाना मुश्किल हो गया. लॉकडाउन के दौरान भी सड़कों पर बड़ी संख्या में वाहन चल रहे थे, जिसके चालकों को काफी परेशानी हुई. तेज हवाएं चलने से शहर के कई इलाकों की बिजली भी चली गईं. इसके अलावा रोड लाइट भी कई जगह पर बंद कर दी गई. मौसम विभाग ने दोपहर बाद ही जोधपुर पश्चिम राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने का अलर्ट जारी किया था.

पाली में झमाझम बारिश, तापमान में गिरावट

पाली में हुई बारिश

पाली जिले में मानसून की दस्तक का असर नजर आने लगा है. मंगलवार दिन भर जहां लोग गर्मी से परेशान रहे, वहीं मध्यरात्रि के बाद मौसम की मेहर हुई. मध्यरात्रि के बाद पाली शहर सहित जिले भर में तेज हवाएं चलने लगी और उसके बाद बादलों ने अपना डेरा डाल दिया. जिसके चलते पाली में पौने घंटे तक झमाझम बारिश हुई. कंट्रोल रूम से मिले आंकड़ों के अनुसार पाली में पौने घंटे में 28 एमएम बारिश दर्ज की गई है.

वहीं इस बार इसके बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. मंगलवार को जहां पारा 41 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं रात के तापमान में 10 डिग्री गिरावट हुई. इधर, बुधवार सुबह फिर से धूप निकलने से उमस भी बढ़ चुकी है. इसके चलते सुबह से लोगों को एक बार फिर से गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि मौसम विभाग की साइट की मानें तो पाली में अब आगामी दिनों में बारिश का दौर लगातार जारी रहेगा. मंगलवार देर रात को पाली शहर सहित रोहट, राणावास, किरवा, पाली, जैतारण, करमावास व कंटालिया में बारिश हुई है.

Last Updated :Jun 16, 2021, 12:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details