राजस्थान

rajasthan

JNVU प्रशासन लता मंगेशकर के परिजनों को सौंपेगा मानद उपाधि

By

Published : Feb 7, 2022, 12:31 PM IST

जोधपुर जेएनवीयू (Jai Narain Vyas University Jodhpur) प्रशासन लता मंगेशकर के परिजनों को मानद उपाधि सौंपेगा. यह मानद उपाधि 27 जनवरी को दीक्षांत समारोह में जारी की गई थी. लेकिन खराब स्वास्थ्य के चलते वे नहीं पहुंच पाई थी. अब यह उपाधि उनके परिजनों को सौंपी जाएगी.

Lata Mangeshkar Demise
जेएनवीयू ने दी थी लता मंगेश्कर को मानद उपाधि

जोधपुर.स्वर कोकिला भारत रत्न लता मंगेश्कर को यूं तो जीवन में कई उपाधियां और अवार्ड मिले थे, लेकिन अंतिम सम्मान उनको जोधपुर से ही मिला था. इसलिए जोधपुर का नाम हमेशा लता मंगेशकर से जुड़ा रहेगा. जोधपुर की जयनारायण व्यास विश्वविद्यालय (Jai Narain Vyas University Jodhpur) ने इस बार अपने 18वें दीक्षांत समारोह में लता मंगेशकर को मानद उपाधि देने की घोषणा की थी. इसके लिए उनकी ओर से सहमति भी आ गई थी, लेकिन जनवरी में वे गंभीर बीमार हो गई.

27 जनवरी को हुए वर्चुअल समारेाह में उनके नाम उपाधि की डी लिट् (D.Lit) जारी कर दी गई. रविवार को लता मंगेशकर का निधन हो गया. अब जेएनवीयू प्रशासन उनके परिजनों को यह सम्मान आने वाले दिनों में सौंपेगा. दीक्षांत समारोह के बाद उनकी छोटी बहन से कुलप​ति डॉ पीसी ​त्रिवेदी की बात हुई थी. तब उन्होंने कहा कि जब वह ठीक हो जाएगी तब घर आकर उपाधि प्रदान करना.

JNVU प्रशासन लता जी के परिजनों को सौंपेगा मानद उपाधि

पढ़ें : स्वर कोकिला लता मंगेशकर का राजस्थान से था गहरा रिश्ता, 34 साल पहले जयपुर में अपने गीतों से किया था सभी को मुग्ध

पीसी त्रिवेदी ने बताया कि अब लता मंगेशकर का निधन हो गया है, हम परिजनों से दोबारा संपर्क कर उनका यह सम्मान परिजनों को देंगे. गौरतलब है कि इस बार विश्वविद्यालय ने हरित क्रांति के जनक डॉ एस स्वामीनाथन को भी उपाधि दी है. उन्हें भी चेन्नई जाकर उपाधि प्रधान की जाएगी.

JNVU प्रशासन लता मंगेशकर के परिजनों को सौंपेगा मानद उपाधि

ABOUT THE AUTHOR

...view details