राजस्थान

rajasthan

जोधपुर: अभ्यास के दौरान तखत सागर में छलांग लगाने के बाद कैप्टन लापता, अंधेरा होने के बाद रोका रेस्क्यू अभियान

By

Published : Jan 7, 2021, 5:10 PM IST

Updated : Jan 7, 2021, 9:25 PM IST

जोधपुर के कायलाना झील के पास तखत सागर में अभ्यास के दौरान 10 पैराकमांडो के 4 जवानों ने छलांग लगाई थी, जिसमें से एक कैप्टन लापता हो गए. जिसके बाद पुलिस और सेना के गोताखोरों द्वारा रेस्क्यू ऑपरेशन चलाकर लापता हुए जवान को ढूंढने का प्रयास किया जा रहा है.

Air force jawan missing, Air force jawan missing in Takhat Sagar
अभ्यास के दौरान तखत सागर में छलांग लगाने के बाद जवान लापता

जोधपुर.जिले के कायलाना झील में डूबते को बचाने के अभ्यास के दौरान गुरुवार दोपहर हेलीकॉप्टर से पानी में उतरने के बाद सेना की स्पेशल फोर्स 10 पैरा के एक 28 वर्षीय कैप्टन लापता हैं. उनके साथ पानी में छलांग लगाने वाले बाकी 3 जवान पानी से तुरन्त निकल गए थे, लेकिन कैप्टन अंकित गुप्ता के बाहर नहीं आने पर सेना, वायु सेना के गोताखोरों ने रेस्क्यू शुरू किया, लेकिन देर शाम तक कुछ नहीं मिलने पर अभियान रोक दिया गया.

अभ्यास के दौरान तखत सागर में छलांग लगाने के बाद जवान लापता

पुलिस के अनुसार सेना के 10 पैरा यूनिट के कैप्टन अंकित गुप्ता जो कि गुड़गांव के रहने वाले हैं, दोपहर करीब 12 बजे यूनिट के एक अधिकारी को हेलीकॉप्टर से रस्सी के जरिए पानी में उतारा गया. उन्हें पानी में डूब रहे एक व्यक्ति को बाहर निकालने का अभ्यास करना था. डूबते व्यक्ति को साथ लेकर सैन्य अधिकारी को फिर से रस्सी पकड़कर हेलीकॉप्टर से एयर लिफ्ट किया जाना था, लेकिन उससे पहले ही वह गहरे पानी में डूब गए.

पढ़ें-झालावाड़ से 38 महिलाओं-बच्चों का अपहरण मामले में 6 गिरफ्तार, 94 की तलाश जारी

सेना के अन्य कमांडो व जवानों ने देखा तो हतप्रभ रह गए. पहले तो बचाने का प्रयास किया, लेकिन कोई पता नहीं लगने पर उच्च अधिकारियों को अवगत कराया गया. घटना की सूचना मिलने पर पुलिस उपायुक्त आलोक श्रीवास्तव, एसीपी नीरज शर्मा, राजीव गांधी थाना अधिकारी जय किशन सोनी घटनास्थल पर पहुंचे. पूरे एरिया को सील कर दिया गया है. सेना के साथ पुलिस व स्थानीय गोताखोरों को भी राहत कार्य के लिए बुलाया गया है. स्थानीय स्तर पर सेना ने कैप्टन की मृत्यु को लेकर कोई पुष्टि नहीं की है.

Last Updated : Jan 7, 2021, 9:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details