राजस्थान

rajasthan

महारानी गर्ल्स कॉलेज के बाहर छेड़छाड़ के विरोध में छात्राओं का प्रदर्शन, प्रिंसिपल के खिलाफ नारेबाजी

By

Published : Jun 6, 2022, 5:58 PM IST

Updated : Jun 6, 2022, 11:54 PM IST

Youth obscene act in front of Maharani College Jaipur, students protest against it

जयपुर की महारानी गर्ल्स कॉलेज के बाहर एक युवक के अश्लील हरकत करने की घटना के बाद कॉलेज छात्राओं ने इसके विरोध में सोमवार को प्रदर्शन (Maharani college students protest in Jaipur) किया. इस दौरान कॉलेज प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की गई. छात्राओं का कहना है कि अगर कॉलेज प्रशासन पहले ही इस तरह की घटनाओं को रोकने का काम करता, तो ऐसी घटना नहीं होती. छात्राओं ने कॉलेज प्रिंसिपल के खिलाफ भी नारेबाजी की.

जयपुर.प्रदेश का सबसे बड़ा महिला महाविद्यालय कहा जाने वाला महारानी गर्ल्स कॉलेज के बाहर छेड़छाड़ की घटना ने सरकार और प्रशासन पर सवालिया निशान खड़े कर दिए हैं. बीते 2 दिन पहले महारानी कॉलेज के बाहर छेड़छाड़ की घटना के बाद हर छात्रा सुरक्षा को लेकर चिंतित है. छेड़छाड़ के इस मामले के विरोध में सोमवार को महारानी कॉलेज के बाहर छात्राओं ने सड़क जाम करते हुए प्रिंसिपल के खिलाफ नारेबाजी की.

आपको बता दें गत 3 जून को महारानी महाविद्यालय के बाहर एक युवक अश्लील हरकतें करता हुआ दिखाई (Youth obscene act in front of Maharani College Jaipur) दिया. जिसके बाद वहां मौजूद छात्राओं ने उसका वीडियो बनाया और कॉलेज प्रशासन को मामले से अवगत करवाया. छात्राओं ने पुलिस को भी इसकी जानकारी दी. वीडियो वायरल होने के बाद प्रशासन हरकत में आया और पुलिस ने मामला दर्ज किया. फुटेज के आधार पर अश्लील हरकत करने वाले युवक को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया और विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज किया.

पढ़ें:पिछले 10 दिनों से महारानी कॉलेज के बाहर अश्लील हरकतें करता था युवक, सबक सीखाने को छात्राओं ने बनाया वीडियो, आरोपी फरार

इस मामले को लेकर महारानी कॉलेज की छात्राओं ने कॉलेज के बाहर प्रदर्शन किया और प्रिंसिपल आभा जैन के खिलाफ नारेबाजी भी की. छात्राओं का कहना है कि इस तरह की घटनाएं लंबे समय से कॉलेज के बाहर हो रही हैं. जिसको लेकर कई बार कॉलेज प्रशासन को बताया भी गया. परंतु कॉलेज प्रशासन ने यह कहते हुए बात को टाल दिया कि मामला कॉलेज के बाहर का है. इसमें कॉलेज प्रशासन कुछ नहीं कर सकता. धीरे-धीरे इस तरह के मामले बढ़ते गए और 3 जून को युवक ने हदें पार करते हुए अश्लीलता पर उतारू हो गया. जिसके बाद छात्राओं ने एकजुट होकर पुलिस के पास पहुंची और मुकदमा दर्ज करवाया.

पढ़ें:जयपुर: नाबालिग से अश्लील हरकतें करने वाला आरोपी चांदबाबू गिरफ्तार...कई बच्चियां हो चुकी हैं शिकार

पीड़ित छात्रा का कहना है कि कॉलेज प्रशासन को छात्राओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी लेनी चाहिए. यहां महिला गार्ड की व्यवस्था होनी चाहिए. आरोपी युवक पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए. जिससे कि भविष्य में इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके. कॉलेज प्रिंसिपल आभा जैन का कहना है कि सुरक्षा को देखते हुए मुख्य गेट पर दो गार्ड तैनात रहते (Security for girls in Maharani Girls College) हैं. जब यह घटना हुई तो कुछ छात्राएं उनके पास पहुंची और उन्होंने पूरा मामला बताया. तब हमने पुलिस को इसकी सूचना दी और निर्भय स्क्वायड को बुलवाया. तब तक युवक वहां से फरार हो चुका था. आज से हमारे यहां गर्ल्स की सुरक्षा को देखते हुए महिला सुरक्षा गार्ड तैनात किए गए हैं.

महारानी कॉलेज में छेड़छाड़ पर क्या बोले एबीवीपी राष्ट्रीय अध्यक्ष

एबीवीपी ने किया कुलपति कार्यालय का घेराव:छेड़छाड़ की इसी घटना के विरोध में छात्र संगठन एबीवीपी ने सोमवार को राजस्थान विश्वविद्यालय में कुलपति कार्यालय का घेराव किया. यूनिवर्सिटी गेट से कुलपति सचिवालय तक रैली निकालकर विद्यार्थियों ने कुलपति सचिवालय का घेराव कर छात्राओं की पुख्ता सुरक्षा के इंतजाम करने की मांग की. साथ ही दोषी युवक और अधिकारियों के खिलाफ भी सख्त कार्रवाई करने की बात कही. इसके साथ ही महारानी कॉलेज स्थित राजस्थान विश्वविद्यालय में पर्याप्त सीसीटीवी कैमरे वह महिला कांस्टेबलों की नियुक्ति सहित महिला सुरक्षा गार्डों की मांग की.

पढ़ें:Protest in JNVU: छात्राओं के साथ छेड़खानी, फब्तियां कसने का आरोप, सुरक्षा के सवाल पर मौन धारण कर बैठे रहे कुलपति

सीसीटीवी कैमरे लगाने की मांग: प्रदर्शन के दौरान एबीवीपी के राष्ट्रीय मंत्री होशियार मीणा ने बताया कि प्रदेश में छात्राओं और महिलाओं के साथ घटनाएं बढ़ती जा रही हैं. महारानी कॉलेज के साथ ही राजस्थान विश्वविद्यालय कैंपस में भी ऐसी घटनाएं सामने आ रही हैं. लेकिन छात्राओं की सुरक्षा के लिए कोई कदम नहीं उठाए जा रहे हैं. इसलिए जल्द से जल्द छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए सभी जगह सीसीटीवी कैमरे लगाने चाहिए. साथ ही महारानी कॉलेज और राजस्थान यूनिवर्सिटी कैंपस में महिला कॉन्स्टेबल और सुरक्षा गार्डों की नियुक्ति भी होनी चाहिए.

Last Updated :Jun 6, 2022, 11:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details