राजस्थान

rajasthan

क्षेत्र को कोरोना मुक्त बनाने का लिया संकल्प, घर-घर जाकर बांट रहे मास्क और सैनिटाइजर

By

Published : Jun 1, 2021, 4:21 PM IST

राजस्थान में कोरोना के मामलों को देखते हुए समाजसेवी और भामाशाह जरूरतमंदों की लगातार मदद कर रहे हैं. इस बीच प्रदेश के कुंभलगढ़ क्षेत्र में युवा समाजसेवियों ने क्षेत्र को कोरोना मुक्त बनाने का संकल्प लिया है. युवाओं की टीम लोगों के घर घर जाकर उन्हें कोरोना के खिलाफ जागरूक कर रही है और लोगों को मास्क और सैनिटाइजर का वितरण कर रही है.

राजस्थान न्यूज, rajasthan corona case
युवा लोगों के घर घर जाकर कर रहे कोरोना के खिलाफ जागरूक

जयपुर.प्रदेश में कोरोना संक्रमण को कम करने के लिए सरकार और प्रशासन की ओर से कई प्रयास किए जा रहे हैं. समाजसेवी और भामाशाह गरीब और जरूरतमंदों तक भोजन पहुंचा रहे हैं. कोरोना मरीजों और उनके परिजनों की सहायता करने के लिए भी कई समाजसेवी आगे आ रहे हैं. इस संकट के दौर में कई लोग मानव सेवा का कार्य कर रहे हैं.

युवा लोगों के घर घर जाकर कर रहे कोरोना के खिलाफ जागरूक

इसी बीच प्रदेश के कुंभलगढ़ क्षेत्र में युवा समाजसेवियों ने क्षेत्र को कोरोना मुक्त बनाने का संकल्प लिया है. इसको साकार करने के लिए घर घर जाकर मास्क और सैनिटाइजर वितरित किए जा रहे हैं. समाजसेवी चंद्रभान सिंह के नेतृत्व में युवाओं की टीम कुंभलगढ़ विधानसभा के प्रत्येक घर में जाकर लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक कर रही है. साथ ही मास्क और सैनिटाइजर भी वितरित कर रही है. गांव के प्रत्येक घर और कार्यालयों को सैनिटाइज किया जा रहा है. अभी तक 2 दर्जन से भी ज्यादा गांवों को सैनिटाइज किया जा चुका है. इस कार्य के सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं. कुंभलगढ़, आमेट इलाके में कोरोना पॉजिटिव केस तेजी से कम हुए हैं.

समाजसेवी चंद्रभान सिंह सोलंकी ने बताया कि बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए क्षेत्र को कोरोना मुक्त बनाने का संकल्प लेकर काम शुरू किया गया. युवाओं की टीम तैयार करके हर ढाणी और गांव में जाकर प्रत्येक घर में मास्क वितरित किए जा रहे हैं. प्रतिदिन करीब 1500 से अधिक मास्क वितरित किए जा रहे हैं. साथ ही सैनिटाइजेशन भी किया जा रहा है.

युवाओं ने उठाया लोगों को जागरूक करने का जिम्मा

पढ़ें-सचिन पायलट कहेंगे तो मैं अपनी गर्दन भी कटवा लूंगा: अनिरुद्ध सिंह

वहीं, जरूरतमंद लोगों को भोजन और राशन भी वितरित किया जा रहा है. ग्रामीणों को चिकित्सा सेवाएं भी उपलब्ध करवाई जा रही है. कोरोना संक्रमण को देखते हुए कुंभलगढ़ क्षेत्र में मरीजों की सुविधा के लिए दो एंबुलेंस की निशुल्क व्यवस्था की गई है. क्षेत्र में प्रत्येक घर और सरकारी दफ्तरों पर हाइपोक्लोराइट का छिड़काव किया जा रहा है.

बता दें कि पिछले दिनों ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के मामले ज्यादा सामने आए थे. जिसके बाद लोगों को जागरूक किया गया और कोविड प्रोटोकोल की पालना का विशेष ध्यान रखा गया. जागरूकता का परिणाम सामने आया है कि अब ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमण के मामले कम हुए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details