राजस्थान

rajasthan

शारदीय नवरात्र के चौथे दिन माता कुष्मांडा की हुई पूजा-अर्चना, आमेर शिला माता मंदिर में भक्तों ने लगाई धोक

By

Published : Oct 2, 2019, 11:12 PM IST

नवरात्र के चौथे दिन माता कुष्मांडा की पूजा अर्चना की गई. ऐसे में आमेर शिला माता मंदिर में भक्त अपनी-अपनी मनोकामनाएं लिए माता के दर्शन करने पहुंचे. वहीं, नवरात्र में शिला माता के फूल बंगला की आकर्षक झांकी भी सजाई गई है.

आमेर शिला माता मंदिर , Amer Shila Mata Temple

जयपुर. नवरात्र के चौथे दिन माता कुष्मांडा की पूजा अर्चना की गई. जिले के आमेर शिला माता मंदिर में भक्त अपनी-अपनी मनोकामनाएं लिए माता के दर्शन करने पहुंचे. बता दें कि मंदिर के पट खुलने के साथ ही माता के दरबार में भक्तों का सैलाब उमड़ता हुआ नजर आया.

आमेर शिला माता मंदिर में भक्तों ने लगाई धोक

जानकारी के अनुसार नवरात्र में शिला माता के फूल बंगला की आकर्षक झांकी भी सजाई गई है. वहीं, सुबह 6 बजे शिला माता मंदिर के पट खोले गए, जिसके बाद मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त मां के धोक लगाने पहुंचे. इस अवसर पर शिला माता का मंदिर मां के जयकारों से गुंजायमान रहा. बता दें कि बुधवार को गांधी जयंती पर अवकाश होने के कारण शिला माता मंदिर में भक्तों की ज्यादा भीड़ देखने को मिली. दूरदराज से भक्त अपने परिवार के साथ माता के दरबार में दौड़ लगाने के लिए पहुंचे. वहीं, बुधवार शाम को भी काफी संख्या में भक्त माता के दरबार में पहुंचे.

पढ़ें- महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर कोटा में विशाल स्वैच्छिक रक्तदान शिविर का आयोजन...प्रदेश में सबसे ज्यादा 2002 यूनिट रक्त संग्रहित

बता दें कि आमेर महल और पुलिस प्रशासन की ओर से दर्शनार्थियों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त जाप्ता लगाया गया है. नगर निगम जोन आमेर की ओर से मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों के लिए छायादार टेंट, बैरिकेटस और पीने के पानी की जगह-जगह व्यवस्था की गई है. वहीं, शिला माता मंदिर में सुबह 6 बजे से दोपहर 12 बजे तक और शाम 4 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए मंदिर के पट खुले रहेंगे.

Intro:जयपुर
एंकर- नवरात्र के चौथे दिन माता कुष्मांडा की पूजा अर्चना की गई। आमेर शिला माता मंदिर में भक्त अपनी-अपनी मनोकामनाएं लिए माता के दर्शन करने पहुचे। मंदिर के पट खुलने के साथ ही माता के दरबार में भक्तों का सैलाब उमड़ता हुआ नजर आया।


Body:नवरात्र में शिला माता के फूल बंगला की आकर्षक झांकी भी सजाई गई है। सुबह 6:00 बजे शिला माता मंदिर के पट खोले गए। जिसके बाद मंदिर में बड़ी संख्या में भक्त मां के धोक लगाने पहुंचे। इस अवसर पर शिला माता का मंदिर मां के जयकारों से गुंजायमान रहा। आज गांधी जयंती पर अवकाश होने के कारण शिला माता मंदिर में भक्तों की ज्यादा भीड़ देखने को मिली। दूरदराज से भक्त अपने परिवार के साथ माता के दरबार में दौड़ लगाने के लिए पहुंचे। आज शाम को भी काफी संख्या में भक्त माता के दरबार में पहुंचे। आमेर महल और पुलिस प्रशासन की ओर से दर्शनार्थियों की सुरक्षा के लिए अतिरिक्त जाब्ता लगाया गया है। नगर निगम जोन आमेर की ओर से मंदिर परिसर में दर्शनार्थियों के लिए छायादार टेंट, बैरिकेट्स और पीने के पानी की जगह जगह व्यवस्था की गई है। शिला माता मंदिर में सुबह 6:00 बजे से दोपहर 12:00 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात्रि 8:30 बजे तक श्रद्धालुओं के दर्शनों के लिए मंदिर के पट खुले रहेंगे। दोपहर 12:30 बजे से शाम 4:00 बजे तक मंदिर के पट बंद रहेंगे। दूर-दूर से भक्त अपनी मनोकामनाएं लिए माता के जयकारे लगाते आमेर पहुचे। चौथे नवरात्र को माता कुशमांडा, पांचवे नवरात्र को स्कंधमाता, छठे नवरात्र को कात्यायनी माता, सातवें नवरात्र को कालरात्रि माता, आठवे नवरात्र को महागौरी माता और नवे नवरात्र को सिद्धिदात्री माता की पूजा-अर्चना की जाएगी। नवरात्रों में प्रतिदिन दुर्गा सप्तमी का पाठ और हवन किया जाएगा।

बाईट- कंचन, भक्त
बाईट- गोपेश, भक्त
बाईट- पंकज कुमार, भक्त
बाईट- विजय कुमार शर्मा, भक्त






Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details