राजस्थान

rajasthan

शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन देवी के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की करें पूजा, विद्यार्थियों के लिए विशेष फलदायी है आराधना

By

Published : Oct 8, 2021, 6:48 AM IST

Updated : Oct 8, 2021, 11:11 AM IST

शक्ति की उपासना का पर्व नवरात्रि चल रहा है. आज शुक्रवार को नवरात्रि का दूसरा दिन है. शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है. इन्हें मां दुर्गा का विशेष स्वरूप माना गया है.

Worship of Goddess Brahmacharini,  Second day of Sharadiya Navratri
माता ब्रह्मचारिणी की आराधना

जयपुर. शक्ति की उपासना का पर्व नवरात्रि चल रहा है. आज शुक्रवार को नवरात्रि का दूसरा दिन है. शारदीय नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की आराधना की जाती है. इन्हें मां दुर्गा का विशेष स्वरूप माना गया है. नवरात्रि के दूसरे दिन माता ब्रह्मचारिणी की विधिपूर्वक पूजा करने से माता सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं और जीवन में आने वाली सभी परेशानियों को दूर करती हैं.

पढ़ें- Horoscope Today 8 October 2021 राशिफल : मेष, मिथुन, सिंह, कन्या, तुला, वृश्चिक, धनु राशि वालों के लिए आज का दिन लाभकारी

ज्योतिर्विद श्रीराम गुर्जर बताते हैं कि देवी के ब्रह्मचारिणी स्वरूप को तप, त्याग, सदाचार और संयम की देवी भी मानते हैं. इसलिए मान्यता है कि कितना भी विकट समय हो देवी ब्रह्मचारिणी की उपासना से मनुष्य का मन विचलित नहीं होता है. देवी के इस स्वरूप की पूजा से दुर्गुण और दोष समाप्त होकर सिद्धि की प्राप्ति होती है. हम जीवन में जो संकल्प लेते हैं वह सभी संकल्प माता ब्रह्मचारिणी के आशीर्वाद से पूरे होते हैं. नवरात्रि के दूसरे दिन माता भगवती को शक्कर का भोग लगाना चाहिए, इससे दीर्घायु की प्राप्ति होती है.

विद्यार्थियों के लिए विशेष फलदायी है आराधना

माता ब्रह्मचारिणी श्वेत वस्त्र पहने दाएं हाथ में अष्टदल की माला और बाएं हाथ में कमंडल लिए हुए सुशोभित हैं. कमल का फूल माता को विशेष प्रिय है. इसलिए माता को कमल का पुष्प भी चढ़ाया जाता है. सफेद सुगंधित पुष्प चढ़ाने से भी मनोवांछित फल मिलता है.

विद्यार्थियों के लिए विशेष फलदायी है देवी ब्रह्मचारिणी की आराधना

जो विद्यार्थी उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं या जो विद्यार्थी प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता चाहते हैं अथवा जो साधक कुंडलिनी जाग्रत करना चाहते हैं, उन्हें माता ब्रह्मचारिणी की पूजा खास तौर पर करनी चाहिए.

इस उपाय से मिलेगी कर्ज से मुक्ति

जो जातक कर्ज की समस्या से परेशान हैं या जिनकी आर्थिक स्थिति सही नहीं है, वे शाम को पानी का नारियल घर लेकर आएं और उसे पूजा वाले स्थान पर रख दें और मां दुर्गा के मंत्र 'ॐ दूं दुर्गाय नमः' की तीन माला का जाप करें. इसके बाद देवी को अपनी मनोकामना पूरी करने की प्रार्थना करें. सुबह इस नारियल को बहते हुए जल में प्रवाहित कर दें. आसपास बहते जल का कोई स्त्रोत नहीं है तो यह नारियल किसी शिवालय में रख आएं. यह उपाय करने से निश्चित ही माता की कृपा प्राप्त होगी और कर्ज से मुक्ति होकर आर्थिक स्थिति में सुधार होगा.

Last Updated : Oct 8, 2021, 11:11 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details