राजस्थान

rajasthan

Weather Update: मरुभूमि के 16 जिलों के लिए IMD ने जारी किया Yellow Alert!

By

Published : Aug 19, 2021, 8:59 AM IST

मौसम की आंख मिचौली के बीच IMD ने राजस्थान के 16 जिलों के लिए Yellow Alert जारी किया है. चेतावनी मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली को लेकर है.

Yellow alert in 16 districts
16 जिलों में Yellow Alert

जयपुर: सावन का महीना अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है, इधर इंद्रदेव ने मरुधरा से मानो मुंह मोड़ लिया है. राजधानी जयपुर सहित प्रदेश भर में मौसम अपना मिजाज पल पल बदल रहा है. इस बीच IMD ने राजस्थान के कुछ जिलों के लिए Yellow Alert जारी किया है.

Special : कोरोना से 4 महीने से जंग लड़ रहीं प्रमिला...पति गुमान सिंह कर रहे तीमारदारी, परिवार की बदल गई जीवन शैली

इन जिलों में येलो अलर्ट जारी:मौसम विभाग ने आज अलवर, भरतपुर, दौसा, करौली, सवाई माधोपुर, उदयपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, कोटा, बारां, बूंदी और झालावाड़ जिलों में एक-दो स्थानों पर मेघगर्जन और आकाशीय बिजली चमकने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

इन क्षेत्रों में हो सकती है बारिश:आज पूर्वी राजस्थान में उदयपुर, कोटा, भरतपुर और जयपुर संभागों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान में आज मौसम शुष्क रहेगा.

जयपुर में बादल छाए रहने की संभावना: जयपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है. राजधानी जयपुर में आज अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

कम दबाव का असर: मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक उड़ीसा, झारखंड और आसपास के क्षेत्र के ऊपर बने कम दबाव के सिस्टम में आज से बदलाव देखने को मिल रहा है. वर्तमान परिस्थिति के अनुसार आगामी 48 घंटों के दौरान पूर्वी राजस्थान के कोटा, उदयपुर, भरतपुर, और जयपुर संभाग के जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की जा सकती है. वहीं 20 और 21 अगस्त को जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर संभाग के जिलों में कुछ स्थानों पर मेघ गर्जन के साथ बारिश की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.

जानिए मानसून फीका पड़ने से कितना पड़ा असर
प्रदेश में 19 अगस्त यानी आज तक बारिश की बात की जाए तो अभी तक 298 मिलीमीटर बारिश दर्ज की जानी थी. इसके विपरीत अभी तक पूरे राजस्थान में 289.3 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो कि औसत से तीन फीसदी कम है. पूर्वी राजस्थान की बात करें तो वहां 425.8 मिलीमीटर बारिश होनी थी, इसके विपरीत यहां पर 454.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है, जो सबसे ज्यादा है.

पश्चिमी राजस्थान में 196.6 मिलीमीटर बारिश होनी थी, इसके उलट यहां पर 157.8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो कि औसत से 20 फीसदी भी कम है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details