राजस्थान

rajasthan

Weather Update : राजस्थान में आज बारिश बरपा सकती है कहर, इन 3 जिलों में रेड अलर्ट जारी

By

Published : Jul 30, 2021, 7:14 AM IST

राजस्थान में बीते चार दिनों से मानसून (Monsoon In Rajasthan) सुस्त है. ऐसे में आज से एक बार फिर मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी. जहां मौसम विभाग (IMD Rajasthan) ने प्रदेश के कई जिलों में रेड अलर्ट (Red Alert) जारी किया है. विभाग ने 2 अगस्त तक भारी बारिश को लेकर संभावना जताई है.

मौसम अपडेट, Weather Update in rajasthan
मौसम अपडेट

जयपुर. राजस्थान में मानसून के पूर्ण सक्रिय होने के बाद पिछले तीन-चार दिन से पूर्वी राजस्थान में मानसून सुस्त पड़ा है. ऐसे में आज से एक फिर मानसून एक्टिव होगा. बंगाल की खाड़ी में बने लो प्रेशर सिस्टम के कारण बीते तीन-चार दिन से प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में कमी देखने को मिली थी, लेकिन आज से तेज बारिश की गतिविधियां दोबारा से प्रदेश में शुरू हो जाएंगी.

सैटेलाइट तस्वीर

जहां मौसम विभाग ने 30 जुलाई से लेकर 2 अगस्त तक एक दर्जन जिलों में भारी बारिश को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है. विभाग ने अजमेर, सीकर, नागौर में 30 जुलाई के लिए रेड अलर्ट यानी कि आज से भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की है. इस बारिश से 200 मिली मीटर या उससे ज्यादा अधिक बारिश होने की संभावना हैं. इसके अलावा मौसम विभाग ने झु्ंझुनू, जयपुर, टोंक, भीलवाड़ा, कोटा, बारां, झालावाड़, चूरू जिलों में अति भारी और अलवर, बूंदी, दौसा, भरतपुर, करौली, सवाई माधोपुर, राजसमंद, बीकानेर, पाली, हनुमानगढ़ सहित कई जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई है. मौसम विभाग ने सरकार और प्रशासन को अलर्ट रहने की चेतावनी भी जारी की है.

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा की माने तो बंगाल की खाड़ी में बन रहे लो प्रेशर सिस्टम के चलते आगामी 48 घंटों के दौरान पश्चिमी दिशा में चलते हुए झारखंड और बिहार की ओर आगे बढ़ेगा. इस सिस्टम के प्रभाव से आगामी 48 घंटे में राज्य में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी भी होगी. इस सिस्टम का सबसे ज्यादा असर पूर्वी राजस्थान क्षेत्र में देखने को मिलेगा. यहां पर 200 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना बताई गई है.

पढ़ें-World Tiger Day: प्रधानमंत्री मोदी ने सरिस्का की दो बाघिन की फोटो की Tweet

बता दें कि राजस्थान में 18 जून को मानसून पूर्ण रूप से सक्रिय हुआ था, लेकिन बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली थी, जिसके बाद 11 जुलाई से मानसून दोबारा सक्रिय हुआ और बीते 15 दिनों में प्रदेश के कई हिस्सों में अच्छी बारिश भी दर्ज की गई है.

मौसम विभाग ने 30 और 31 जुलाई को झुंझुनू, भीलवाड़ा, कोटा, झालावाड़, चूरू के लिए तो वहीं 31 जुलाई को अजमेर, भीलवाड़ा, टोंक, बूंदी, सीकर, झालावाड़, कोटा, झुंझुनू और सीकर को लेकर 2 अगस्त तक अलर्ट भी जारी किया हुआ है. बीते 24 घंटे में बारिश की गतिविधियों की बात की जाए तो जयपुर, कोटा, उदयपुर, बाड़मेर, जोधपुर, श्रीगंगानगर, भीलवाड़ा, अलवर, पिलानी, सीकर में हल्की बारिश दर्ज की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details