राजस्थान

rajasthan

Weather Update : राजस्थान में इन जिलों में आज हो सकती है बारिश, जानिए मौसम का हाल

By

Published : Jul 28, 2021, 9:13 AM IST

राजस्थान में सावन मास की शुरूआत से ही मानसून (Monsoon In Rajasthan) की मेहरबानी के चलते बारिश का दौर जारी है. बादलों में पूरे राजस्थान में डेरा जमाया रखा है. जयपुर में आज मौसम सुहावना बना हुआ है. वहीं बीते 24 घंटे में प्रदेश के विभिन्न जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश (Rainfall) दर्ज कई गई है.

rain alert in Rajasthan
rain alert in Rajasthan

जयपुर.सावन मास में मानसून की मेहरबानी राजस्थान के सभी जिलों में दिखाई देने लगी है. हालांकि औसत बारिश के मामले में इस बार कमी देखी गई है लेकिन बीते एक सप्ताह से हो रही बारिश से कुछ जिलों में जरूर राहत मिली है. बीते दिन भी प्रदेश के कोटा, जयपुर, अलवर सहित कई जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के लिए पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर और अजमेर संभागों में कुछ स्थानों पर अच्छी बारिश का अनुमान लगाया है. वहीं पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर और जोधपुर संभागों में कहीं-कहीं हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश हो सकती है.

पढ़ें : जम्मू-कश्मीर : किश्तवाड़ में बादल फटने से चार की मौत, 36 लापता, बचाव अभियान जारी

मौसम विभाग का कहना है कि जयपुर जिले और उसके आसपास के क्षेत्रों में बादल छाए रहने व हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. वहीं अधिकतम तापमान 28 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री रह सकता है. बीत दिन राजस्थान में बारिश का औसत 10.1 मिमी रहा जबकि आम दिनों में यह आंकड़ा 5.3 मिमी रहता है. बाड़मेर, जोधपुर, नागौर, बारां जिले के छबड़ा में अच्छी बारिश दर्ज की गई है. मौसम विज्ञान केन्द्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में कम दबाव क्षेत्र बनने के कारण आगामी 30 जुलाई तक पूर्वी राजस्थान में मानसून गतिविधियां बढ़ने की संभावना है. इससे 30 जुलाई के बाद तीन से चार दिन तक भारी बारिश हो सकती है.

सैटेलाइट तस्वीर

क्या कहती हैं सैटेलाइट तस्वीरें : इसरो के सैटेलाइट से देखने पर राजस्थान बादलों की ओट में नजर आ रहा है. पंजाब और हरियाणा से सटे श्रीगंगनगर और हनुमानगढ़ जिलों में सघन बादल हैं जबकि मध्यप्रदेश से सटे जिलों में बादल छितराए हुए नजर आ रहे हैं. पश्चिमी राजस्थान में बादलों की आवाजाही जरूर है लेकिन बारिश होने की संभावनाएं कम ही नजर आ रही हैं. बुधवार देर शाम तक अगर मौसम बदलता है तो बारिश के आसार हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details