राजस्थान

rajasthan

Weather Update : राजस्थान में आज अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी, रेड अलर्ट जारी

By

Published : Jul 31, 2021, 10:02 AM IST

राजस्थान में मानसून (Monsoon In Rajasthan) की मेहरबानी जारी है. बादलों में पूरे राजस्थान में डेरा जमाया है. बीते 24 घंटे में प्रदेश के विभिन्न जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश (Rainfall) दर्ज होने के बाद मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटे के लिए दो जिलों में अत्यंत भारी बारिश को लेकर (Heavy Rainfall) रेड अलर्ट (Red Alert), 9 जिलों में ऑरेंज अलर्ट (Orange Alert) और 5 जिलों में यलो अलर्ट (Yello Alert) जारी किया है.

राजस्थान मौसम अलर्ट
राजस्थान मौसम अलर्ट

जयपुर.सावन मास में मानसून की मेहरबानी राजस्थान में जारी है. बीते एक सप्ताह से हो रही बारिश से अधिकांश जिलों में तापमान गिरा है. बीते दिन भी प्रदेश के जयपुर और सीकर सहित कई जिलों में अच्छी बारिश देखने को मिली. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों में बारां, झालावाड़ जिले में रेड अलर्ट जारी करते हुए अति भारी से अत्यंत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.

मौसम विभाग के अनुसार जयपुर, अजमेर, टोंक, सवाई माधोपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, कोटा, राजसमंद, चित्तौड़गढ़ जिलों में एक दो स्थानों पर भारी से अति भारी बारिश को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. वहीं, करौली, उदयपुर, प्रतापगढ़, नागौर, पाली जिलों में एक दो स्थानों पर भारी बारिश को लेकर यलो अलर्ट जारी किया है.

सैटेलाइट तस्वीर (Rapid IMD)

जयपुर में बारिश का दौर : जयपुर शहर के अलावा आसपास के क्षेत्रों में भी बारिश का दौर बीते 24 घंटे से जारी है. बीती रात जयपुर के अधिकांश हिस्सों में बारिश दर्ज की गई है. मौसम विभाग के अनुसार एक ही रात में 77 मिमी बारिश दर्ज हुई है.

क्या कहती हैं सैटेलाइट तस्वीरें : इसरो के सैटेलाइट से देखने पर लगभग पूरा राजस्थान बादलों की ओट में नजर आ रहा है. केवल पंजाब और हरियाणा से सटे श्रीगंगनगर और हनुमानगढ़ जिलों में हल्के बादल दिखाई दे रहे हैं. पूर्वी राजस्थान में सघन बादलों एक सक्रिय तंत्र नजर आ रहा है जिससे जयपुर, कोटा, जोधपुर, अजमेर और उदयपुर संभाग में अच्छी बारिश के संकेत मिल रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details