राजस्थान

rajasthan

प्रदेश से रूठा मानसून, लेकिन जून में हुई औसत से ज्यादा बारिश...अब मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी की चेतावनी

By

Published : Jul 2, 2020, 7:36 PM IST

राजस्थान के तापमान में लगातार उतार-चढ़ाव का दौर जारी है. राजधानी जयपुर सहित प्रदेश में गुरुवार को तेज गर्मी का कहर देखने को मिला, लेकिन बुधवार रात कई इलाकों में हल्की बारिश दर्ज की गई थी. मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में 30 जून तक 60.03 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जो औसत से 6.3 प्रतिशत ज्यादा है. पिछले साल इस अवधि तक 57.09 मिलीमीटर बारिश हुई थी जो औसत से 3 प्रतिशत कम थी.

jaipur news, rajasthan news, hindi news
प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश का दौर जारी

जयपुर.प्रदेश में गुरुवार सुबह से ही तेज गर्मी का कहर देखने को मिल रहा है और सूर्यदेव के तीखे तेवर का आमजन को सामना करना पड़ रहा है. प्रदेश में बुधवार रात की बात की जाए तो राजधानी जयपुर सहित प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई थी. जिसके बाद रात के तापमान में गिरावट आई, लेकिन सुबह होने के बाद एक बार फिर दिन का तापमान बढ़ने लगा और तापमान बढ़कर 40 डिग्री से अधिक पहुंच गया.

प्रदेश के कई इलाकों में हल्की बारिश का दौर जारी

प्रदेश में सर्वाधिक तापमान की बात की जाए तो गुरुवार को सर्वाधिक तापमान बीकानेर में दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के आंकड़ों की मानें तो बीकानेर में गुरुवार को दिन का तापमान बढ़कर 44.8 डिग्री तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को 10 से ज्यादा शहरों में दिन का तापमान 40 डिग्री से अधिक दर्ज किया गया है. बीती बुधवार की रात के तापमान की बात की जाए तो बारिश की वजह से ज्यादातर स्थानों पर तापमान 30 डिग्री के नीचे आ गया. वहीं, सबसे ज्यादा तापमान में गिरावट चूरू जिले में दर्ज की गई. चूरू का तापमान 4.6 डिग्री की गिरावट के साथ तापमान 27.5 डिग्री दर्ज किया गया.

पिछले 24 घंटे में चुरू में 29.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. बाड़मेर में 14 मिलीमीटर और जयपुर में 5.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है. प्रदेश में 1 जून से 30 जून तक की अवधि में औसत से 3.79 मिलीमीटर अधिक बारिश हुई. पिछले साल के मुकाबले अभी तक 5.94 मिलीमीटर बारिश ज्यादा हुई है. प्रदेश में 30 जून तक 59.24 मिलीमीटर बारिश होनी थी, जबकि अभी तक 60.03 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई जो औसत से 6.38 प्रतिशत ज्यादा है. पिछले साल इस अवधि तक 57.09 मिलीमीटर बारिश हुई थी जो औसत से 3 प्रतिशत कम थी.

यह भी पढ़ें :तेज आंधी और बारिश से मकान ढहा, दो मासूमों की मौत...चार की हालत गंभीर

मौसम विभाग ने इन जिलों में जारी की चेतावनी...

मौसम विभाग की मानें तो मौसम विभाग ने 6 जून तक प्रदेश के कई जिलों में येलो अलर्ट जारी कर रखा है. जिसके अंतर्गत विभाग का कहना है कि अलवर, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, बूंदी, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर, झुंझुनू, डूंगरपुर, कोटा, प्रतापगढ़, राजसमंद, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, जोधपुर, पाली, जालौर, नागौर में तेज धूल भरी आंधी के साथ भारी बारिश होने की संभावना है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details