राजस्थान

rajasthan

SPECIAL : राजस्थान में वैक्सीन की किल्लत....जयपुर में वैक्सीनेशन कार्यक्रम हुआ बंद

By

Published : Apr 10, 2021, 6:33 PM IST

Updated : Apr 10, 2021, 9:45 PM IST

प्रदेश में कोरोना वैक्सीन की किल्लत के चलते वैक्सीनेशन कार्यक्रम लगभग बंद हो गया है. जयपुर में दोपहर 2 बजे बाद वैक्सीन खत्म होने के कारण वैक्सीनेशन रोक दिया गया. शनिवार तक 5 लाख वैक्सीन चिकित्सा विभाग के पास मौजूद थी. अब यह भी खत्म होने के कगार पर पहुंच हैं. प्रदेश में वैक्सीनेशन से जुड़ा कार्यक्रम लगभग बंद हो चुका है.

Vaccine shortage in Rajasthan,  Vaccination program closed in Jaipur
राजस्थान में वैक्सीन की किल्लत

जयपुर. चिकित्सा विभाग की ओर से जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार शनिवार सुबह तक प्रदेश में 555882 वैक्सीन उपलब्ध थी. प्रदेश में औसतन 5 लाख लाभार्थियों को हर दिन वैक्सिंग लगाई जा रही है. तो ऐसे में माना जा रहा है कि शनिवार शाम तक सभी जिलों के अंदर वैक्सिंन खत्म हो जाएंगी. रिपोर्ट देखिये.

राजस्थान में वैक्सीन की किल्लत

राजस्थान में वैक्सीन का एक दिन का ही कोटा बचा है. जिसके बाद वैक्सीनेशन से जुड़ा कार्य प्रदेश में पूरी तरह से बंद हो जाएगा. मामले को लेकर जयपुर के मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ नरोत्तम शर्मा ने बताया कि जयपुर जिले में वैक्सीनेशन के लिए करीब 380 सेंटर तैयार किए गए थे. जिनमें से करीब 250 से अधिक सेंटर पर वैक्सीनेशन से जुड़ा कार्य किया जा रहा था. लेकिन अब जयपुर में वैक्सिंग खत्म हो चुकी है. ऐसे में सभी सेंटर लगभग बंद कर दिए गए हैं.

उदयपुर से 10 हजार वैक्सीन जयपुर पहुंची

प्रदेश में 16 जनवरी से वैक्सीनेशन के पहले चरण की शुरुआत हुई थी. इसके बाद अब तक प्रदेश में 1 करोड़ 5 लाख 5680 वैक्सीन आ चुकी हैं. शनिवार सुबह तक 5 लाख 55 हजार 882 वैक्सीन ही चिकित्सा विभाग के पास उपलब्ध थी. वहीं प्रदेश में औसतन हर दिन 5 लाख लाभार्थियों को यह वैक्सीन लगाई जा रही हैं. राजस्थान देश के उन टॉप 3 राज्यों में शामिल है जहां अब तक सबसे अधिक लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है.

सीएम केंद्र सरकार से कर चुके हैं अपील

पढ़ें-बिना वैक्सीन कैसे मनाएं टीका उत्सव, वैक्सीनेशन सेंटर्स पर लटके ताले: सुभाष गर्ग

उदयपुर से 10 हजार वैक्सीन मंगवाई

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ नरोत्तम शर्मा ने बताया कि वैक्सीन की कमी को देखते हुए 10 हजार वैक्सीन उदयपुर से जयपुर मंगाई गई हैं. जो रविवार को जयपुर के कुछ प्रमुख सेंटर्स पर वैक्सीन लाभार्थियों को लगाई जाएंगी. वहीं चिकित्सा सचिव सिद्धार्थ महाजन की ओर से एक पत्र भी केंद्र सरकार को लिखा गया है. जिसमें जल्द से जल्द वैक्सीन भेजने की बात कही गई है.

राजस्थान में वैक्सीन की किल्लत

ताकि प्रदेश में वैक्सीनेशन से जुड़ा कार्य एक बार फिर से शुरू हो सके. हालांकि सीएमएचओ प्रथम डॉ नरोत्तम शर्मा का कहना है कि वैक्सीन कब राजस्थान में आएगी अभी तक इसकी जानकारी नहीं मिल पाई है.

राजस्थान में वैक्सीनेशन कार्यक्रम

राजस्थान में वैक्सीनेशन

राजस्थान में वैक्सीनेशन कार्यक्रम

राजस्थान में वैक्सीनेशन
Last Updated : Apr 10, 2021, 9:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details