राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में वैक्सीन की किल्लत बरकरार, वैक्सीनेशन कार्यक्रम में 75% तक की कमी

By

Published : Jul 13, 2021, 6:20 PM IST

Updated : Jul 14, 2021, 3:04 PM IST

राजस्थान में वैक्सीन की किल्लत की वजह से वैक्सीनेशन कार्यक्रम पर ब्रेक लग गया है. बीते 15 दिनों में काफी कम संख्या में वैक्सीन मिल पाई है. शहरी क्षेत्रों में तो कुछ स्थानों पर वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है लेकिन ग्रामीण इलाकों में पूरी तरह से ठप हो गया है.

Vaccine shortage, जयपुर, jaipur news
वैक्सीनेशन कार्यक्रम में 75% तक की कमी

जयपुर:15 दिनों से वैक्सीन की किल्लत की वजह से राजस्थान में वैक्सीनेशन कार्यक्रम 75% तक प्रभावित हुआ है. आधी से ज्यादा वैक्सीन साइट पूरी तरह बंद है. प्रदेश में 4000 से ज्यादा वैक्सीनेशन साइट हैं. बीते 10 दिन में 10 लाख को ही वैक्सीन लगी है. चिकित्सा अधिकारियों का भी कहना है कि जरूरत के मुताबिक वैक्सीन की सप्लाई नहीं होने से वैक्सीनेशन कार्यक्रम लगातार प्रभावित हो रहा है.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. नरोत्तम शर्मा का कहना है कि जितनी वैक्सीन मिल रही है, वह नाकाफी है. राजस्थान में एक दिन में करीब सवा लाख से ज्यादा लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है. हमारे पास वैक्सीन लगाने के लिए पर्याप्त संसाधन हैं, लेकिन वैक्सीन की सप्लाई नहीं मिल पा रही है.

वैक्सीनेशन कार्यक्रम में 75% तक की कमी

पढ़ें:Vaccine की कमी को लेकर गहलोत का केंद्र पर निशाना, कहा- राजस्थान में वेस्टेज भी नेगेटिव फिर भी समय पर नहीं मिल रही वैक्सीन

जब प्रदेश में वैक्सीन की सप्लाई सुचारू रूप से आ रही थी, उस समय 1 दिन में करीब 4 से 5 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही थी. अब बीते 15 दिनों में यह आंकड़ा गिरकर 1 से 2 लाख रह गया है. यानी वैक्सीनेशन से जुड़ा आंकड़ा 75 फीसदी तक गिर चुका है.

राजस्थान में अबतक 2 करोड़ 67 लाख 68 हजार 6 लोगों को वैक्सीन लग चुकी है. 2 करोड़ 18 लाख 80 हजार 803 लोगों को पहली डोज लग चुकी है. जबकि 48 लाख 87 हजार 203 लोगों को ही दूसरी डोज लग पाई है. आलम ये है कि राजधानी जयपुर में भी अभी कई लोगों को वैक्सीन लगना बाकी है.

पढ़ें:जरूरत के अनुरूप Vaccine की आपूर्ति करे केंद्र सरकार : गहलोत

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा भी केंद्र सरकार को वैक्सीन की किल्लत को लेकर पत्र लिख चुके हैं लेकिन वैक्सीन की किल्लत बनी होने से वैक्सीनेशन कार्यक्रम की रफ्तार लगातार धीमी पड़ती जा रही है.

Last Updated :Jul 14, 2021, 3:04 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details