राजस्थान

rajasthan

राजस्थान: शिक्षा विभाग में तबादला बना विधायकों को साधने का जरिया, 3 महीने में 10 हजार ट्रांसफर

By

Published : Oct 15, 2022, 12:28 PM IST

Updated : Oct 15, 2022, 1:57 PM IST

प्रदेश में चल रहे सियासी घटनाक्रम के बीच विधायकों को साधने के लिए शिक्षा विभाग को जरिया बनाया गया (Transfer of Teachers in Rajasthan) है. विधायकों की सिफारिश पर सैकड़ों तबादले हो रहे हैं. बीते 3 महीने में शिक्षा विभाग में तकरीबन 10 हजार ट्रांसफर हो चुके हैं.

Transfer of Teachers in Rajasthan
बीडी कल्ला

जयपुर. प्रदेश में चल रहे सियासी घटनाक्रम के बीच विधायकों को साधने के लिए शिक्षा विभाग को जरिया बनाया गया (Transfer of Teachers in Rajasthan) है. विधायकों की सिफारिश पर हर दिन सैकड़ों तबादले हो रहे हैं. बीते 3 महीने में शिक्षा विभाग में तकरीबन 10 हजार ट्रांसफर हो चुके हैं. इसका नतीजा ये है कि शिक्षक स्कूलों की कक्षाएं छोड़ अपनी सिफारिश लेकर ट्रांसफर कराने या ट्रांसफर से बचने में लगे हुए हैं.

प्रदेश में त्योहारी सीजन के बीच तबादलों का भी सीजन चल रहा है. खास करके शिक्षा महकमे में जहां बीते 4 दिन में 4500 से ज्यादा तबादले हो चुके हैं. सरकारी स्कूलों के शैक्षणिक कार्यों में लगे प्रिंसिपल से लेकर वाइस प्रिंसिपल, वरिष्ठ अध्यापक, वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक, विषय व्याख्याताओं के नाम तबादला सूची में शामिल रहे. आलम ये है कि शिक्षक अब स्कूलों से ज्यादा शिक्षा मंत्री के निवास शिक्षा संकुल, बीकानेर स्थित उच्च शिक्षा निदेशालय, यहां तक की शिक्षा विभाग के कार्यक्रमों में भी स्थानीय विधायक की सिफारिश के साथ नजर आते हैं. इनमें कुछ सिफारिश ट्रांसफर की होती है और कुछ ट्रांसफर रुकवाने की.

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला

पढ़ें:शिक्षा विभाग में फिर तबादलों का दौर, संशोधन आदेश भी जारी

विभाग की ओर से तबादलों के दौरान जनप्रतिनिधियों की सिफारिश को प्राथमिकता भी दी जा रही है. जानकारों की मानें तो ऐसा पहली बार हो रहा है कि अक्टूबर तक तबादलों का दौर जारी है. हालांकि ये ट्रांसफर तबादला नीति से नहीं बल्कि जनप्रतिनिधियों की सिफारिशों से हो रहे हैं. उधर, शिक्षा विभाग के मंत्री डॉ बीडी कल्ला की मानें तो विभाग में तबादला नीति पहले से बनी हुई है. प्रायः कैंसर पीड़ित, विधवा, विकलांग और राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त शिक्षकों के ट्रांसफर नहीं करते हैं. थर्ड ग्रेड के लिए एक पॉलिसी बना करके दी थी. उसके लिए कार्मिक विभाग ने निर्देश दिए हैं कि अन्य राज्य की पॉलिसी को देखकर उस पर कार्य किया जाए, जिस पर समीक्षा चल रही है.

शिक्षक नेता महावीर सिहाग

पढ़ें- जन्माष्टमी के अवकाश के दिन 612 व्याख्याताओं के हुए तबादले

हाल ही में हुए तबादले :

  • प्रिंसिपल - 928
  • वाइस प्रिंसिपल - 233
  • वरिष्ठ अध्यापक - 1857
  • वरिष्ठ शारीरिक शिक्षक - 23
  • विषय व्याख्याता - 934
  • विषय व्याख्याता एपीओ - 158
  • अन्य संवर्ग - 160

शिक्षा विभाग का पोर्टल-एप भी लॉन्च: वहीं विभाग में विद्यार्थियों और शिक्षकों के लिए पोर्टल-एप भी लॉन्च किया गया है. जिसमें नई नियुक्ति हो या पदोन्नति के बाद पोस्टिंग की प्रक्रिया, ये सब पोर्टल के जरिए ऑनलाइन होगी. इसी तरह से आरटीई में पढ़ाई करने वाली बालिकाओं को 9वीं से 12वीं की तक भी पुनर्भरण किया जाएगा. यह प्रक्रिया भी ऑनलाइन रहेगी. इसके अलावा विद्यार्थियों की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करने के लिए भी एक एप लॉन्च किया गया है. इससे एक तरफ जहां शिक्षा को अपग्रेड किया जा रहा है. वहीं अक्टूबर तक भी चल रहे तबादलों के दौर से सरकारी स्कूलों में छात्रों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है ऐसे में शिक्षा विभाग के इन नवाचारों का स्वागत करते हुए विभाग में चल रहे तबादलों को बंद करने की भी मांग उठ रही है.

पढ़ें- Transfer orders: 1681 प्रिंसिपल और समकक्ष स्तर के अधिकारियों का तबादला

Last Updated : Oct 15, 2022, 1:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details