राजस्थान

rajasthan

टोक्यो पैरालंपिक: अवनि लेखरा ने जीता स्वर्ण पदक, CM गहलोत सहित कई नेताओं ने दी बधाई

By

Published : Aug 30, 2021, 9:15 AM IST

avani lekhra, Avani of Jaipur
CM गहलोत सहित कई नेताओं ने दी बधाई ()

टोक्यो पैरालंपिक में भारत की अवनि लेखरा ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल के फाइनल मैच में स्वर्ण पदक जीता. सीएम अशोक गहलोत, विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी, पीएम मोदी सहित अन्य नेताओं ने उन्हें जीत के लिए बधाई दी है. अवनि एयर राइफल शूटिंग में स्वर्ण जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी हैं.

जयपुर. टोक्यो पैरालंपिक में भारत के गोल्ड मेडल का खाता खुल चुका है. ये खाता भारत की महिला निशानेबाज और जयपुर की अवनि लेखरा ने खोला है. अवनि ने 10 मीटर एयर स्टैंडिंग में देश के लिए गोल्ड मेडल जीता है. पैरालंपिक में जयपुर की अवनि लेखरा के गोल्ड मेडल जीतने के बाद बधाईयों को दौर शुरू हो गया है.

पढ़ें- जयपुर की अवनि ने रचा इतिहास, टोक्यो पैरालंपिक में जीता पहला गोल्ड

शूटिंग में भारत के लिए पहली बार गोल्ड गोल्ड जीतने पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने अवनि को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि महिलाओं की 10 मीटर एआर स्टैंडिंग एसएच1 फाइनल में इतिहास रचते हुए उनका शानदार प्रदर्शन है. पूरे देश को उन पर बहुत गर्व है. भारतीय खेलों के लिए बहुत अच्छा दिन है.

सीएम गहलोत ने दी बधाई

वहीं, विधानसभा अध्यक्ष सीपी जोशी ने पैरा ओलंपिक में निशानेबाजी में भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीतने पर जयपुर के अवनि लेखरा को बहुत-बहुत बधाई दी. जोशी ने कहा कि पूरा देश आपकी जय-जयकार कर रहा है और आपकी उपलब्धि आने वाले वर्षों में राजस्थान खेलों के लिए एक चमकते सितारे के रूप में काम करेगी.

बता दें कि अवनि लेखरा ने फाइनल में 249.6 पॉइंट हासिल किए, जो कि पैरालंपिक खेलों के इतिहास का नया रिकॉर्ड है. अवनि को फाइनल में चीन की निशानेबाज ने कड़ी टक्कर दी, लेकिन फिर उन्होंने अपने अचूक निशाने से उन्हें हरा दिया. चीन की महिला शूटर झांग 248.9 अंक के साथ दूसरे नंबर पर रही और उन्होंने सिल्वर मेडल जीता.

स्पीकर सीपी जोशी ने दी बधाई

अवनि लेखरा जब 11 साल की थी तभी वो एक रोड एक्सीडेंट का शिकार हो गई. इस एक्सीडेंट में उन्हें स्पाइनल कोर्ड इंजरी हो गई, जिसके चलते वो पैरालाइज हो गईं. राजस्थान के जयपुर से ताल्कुक रखने वाली अवनि की वर्ल्ड रैंकिंग महिलाओं के 10 मीटर एयर स्टैंडिंग निशानेबाजी के SH1 इवेंट में 5वीं है. स्पोर्ट्स में उतरने के लिए अवनि का हौसला उनके पिता ने बढ़ाया था. उन्होंने शूटिंग और आर्चरी दोनों में अपने हाथ आजमाए, लेकिन अंत में शूटिंग को अपना करियर बनाया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details