राजस्थान

rajasthan

Rajasthan University: क्रमोन्नत विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रवेश के लिए 20 अगस्त तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

By

Published : Jul 28, 2021, 5:46 PM IST

Updated : Jul 28, 2021, 11:17 PM IST

राजस्थान विश्वविद्यालय (Rajasthan University) के सभी संघटक महाविद्यालयों में क्रमोन्नत किए गए विद्यार्थी अगली कक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 20 अगस्त तक कर सकेंगे. इस संबंध में विश्वविद्यालय के कुलसचिव ने आदेश जारी कर दिए हैं.

Rajasthan University, constituent college
राजस्थान विश्वविद्यालय.

जयपुर. राजस्थान विश्वविद्यालय के सभी संघटक महाविद्यालयों में प्रथम और द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों और पीजी विभागों में स्नातकोत्तर कोर्स के प्रथम सेमेस्टर के विद्यार्थियों को अगली कक्षा में क्रमोन्नत किया गया है. ये विद्यार्थी अगली कक्षा में प्रवेश के लिए 28 जुलाई से 20 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

इस संबंध में बुधवार को राजस्थान विश्वविद्यालय के कुलसचिव के.एम. दूड़िया ने आदेश जारी किए हैं. जारी आदेश के मुताबिक क्रमोन्नत होने वाले विद्यार्थी 28 जुलाई से 20 अगस्त तक विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.uniraj.ac.in पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. इन विद्यार्थियों के लिए 31 जुलाई से संबंधित संघटक महाविद्यालयों/स्नातकोत्तर विभागों की ओर से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू की जाएंगी. जिसकी जानकारी संबंधित महाविद्यालयों या विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर दी जाएगी.

पढ़ेंः राजस्थान विश्वविद्यालय: स्नातक-स्नातकोत्तर अंतिम वर्ष की परीक्षा 29 से, बिना वैक्सीन लगवाए भी परीक्षा दे सकेंगे विद्यार्थी

संस्कृत विश्वविद्यालय में दाखिले की प्रक्रिया शुरू

जगदगुरु रामानंदाचार्य राजस्थान संस्कृत विश्वविद्यालय में विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई है. शैक्षणिक निदेशक डॉ. राजधर मिश्र ने बताया कि विभिन्न पाठ्यक्रमों में विद्यार्थी बिना किसी विलंब शुल्क के ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. शास्त्री व आचार्य कक्षाओं के लिए वेद, ज्योतिष, साहित्य, व्याकरण और दर्शन में आवेदन का विकल्प होगा. योग विज्ञान विषय में बीए और एमए के अतिरिक्त योग, कर्मकांड और ज्योतिष जैसे डिप्लोमा पाठ्यक्रम में भी विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं. उनका कहना है कि जिन विद्यार्थियों के उच्च माध्यमिक स्तर पर संस्कृत विषय नहीं था, वे भी शास्त्री पाठ्यक्रम में दाखिला ले सकते हैं.

Last Updated :Jul 28, 2021, 11:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details