राजस्थान

rajasthan

स्पेशल रिपोर्ट: डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी पर असमंजस की स्थिति, चिकित्सा मुख्यालय और SMS अस्पताल की अगल-अलग रिपोर्ट

By

Published : Oct 21, 2019, 12:56 PM IST

Updated : Oct 21, 2019, 2:11 PM IST

प्रदेश में मौसमी बीमारियों का कहर लगातार जारी है और खासकर डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. जहां एसएमएस अस्पताल में अब तक 6 मौत डेंगू से हुई है, तो वहीं चिकित्सा मुख्यालय द्वारा जारी रिपोर्ट में अभी तक एक भी मौत नहीं दिखाई गई है.

special report dengue, dengue in Jaipur

जयपुर.डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है और चिकित्सा मुख्यालय लगातार आंकड़ों को छुपाने में लगा हुआ है. चिकित्सा मुख्यालय द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में अभी तक 2435 मामले डेंगू के प्रदेश में सामने आए हैं, लेकिन इस रिपोर्ट में किसी तरह की कोई मौत नहीं बताई गई है.

पढ़ें- स्पेशल रिपोर्ट: कोटा में 7 दिन में सामने आए 105 डेंगू रोगी...कहीं 2017 जैसी भयावह स्थिति नहीं बन जाए

डेंगू से 6 लोगों की मौत, लेकिन आंकड़े कहीं नहीं
जबकि सवाई मानसिंह अस्पताल की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में अब तक डेंगू के चलते 6 लोगों की मौत हो चुकी है. ऐसे में यह माना जा रहा है कि चिकित्सा विभाग लगातार डेंगू से हो रही मौत के आंकड़ों को छुपा रहा है. एसएमएस हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉक्टर डी एस मीणा ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक लगभग 5 मौत डेंगू के चलते अस्पताल में हो चुकी है.

डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी पर असमंजस की स्थिति

पढ़ें- स्पेशल रिपोर्ट: भरतपुर में डेंगू का प्रकोप तेज....2 महीने में सामने आए 100 केस, 1 की मौत

जयपुर में सबसे ज्यादा 1000 से अधिक डेंगू मामले
वहीं प्रदेश की स्थिति की बात करें तो जयपुर जिले में अब तक सबसे अधिक डेंगू के मामले सामने आए हैं. जयपुर में 1000 से अधिक मामले डेंगू के सामने आ चुके हैं तो वही कोटा में 307 अलवर में 102 जोधपुर में 132 मामले डेंगू के सामने आए हैं. मामले को लेकर हल्थ डायरेक्टर डॉ. केके शर्मा ने बताया कि उनके स्तर पर लगातार मौसमी बीमारियों कि स्क्रीनिंग की जा रही है और अन्य जिलों से भी रिपोर्ट लगातार मंगवाई जा रही है.

चिकित्सा मुख्यालय की ओर से जारी रिपोर्ट

पढ़ें- स्पेशल रिपोर्ट: जोधपुर में डेंगू रोगियों का आंकड़ा पहुंचा 400 पार...घर-घर सर्वे का काम शुरू

भरतपुर में डेंगू से एक की मौत
भरतपुर में भी डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ रहा है. बीते 2 महीने में जिले भर में अब तक 100 लोग डेंगू की चपेट में आ चुके हैं. वहीं एक की मौत हो चुकी है. डेंगू के सबसे ज्यादा मरीज भरतपुर के शहरी क्षेत्र से सामने आ रहे हैं. जनवरी से अक्टूबर माह तक के आंकड़ों पर नजर डालें तो अब तक डेंगू की चपेट में 138 लोग आ चुके हैं. जिनमें से 100 मरीज सिर्फ 2 महीने में ही सामने आ गए हैं. साथ ही जनवरी से अब तक 2 लोगों की डेंगू की वजह से जान जा चुकी है.

Intro:जयपुर- प्रदेश में मौसमी बीमारियों का कहर लगातार जारी है और खासकर डेंगू के मामले लगातार सामने आ रहे हैं जहां एस एम एस हॉस्पिटल में अब तक 5 मौत डेंगू से हुई है तो वही चिकित्सा मुख्यालय द्वारा जारी रिपोर्ट में अभी तक एक भी मौत नहीं दिखाई गई है


Body:डेंगू जैसी जानलेवा बीमारी को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है और चिकित्सा मुख्यालय लगातार आंकड़ों को छुपाने में लगा हुआ है चिकित्सा मुख्यालय द्वारा जारी की गई रिपोर्ट में अभी तक 2435 मामले डेंगू के प्रदेश में सामने आए हैं लेकिन इस रिपोर्ट में किसी तरह की कोई मौत नहीं बताई गई है जबकि सवाई मानसिंह अस्पताल की ओर से जारी की गई एक रिपोर्ट में अब तक डेंगू के चलते 5 लोगों की मौत हो चुकी है ऐसे में यह माना जा रहा है कि चिकित्सा विभाग लगातार डेंगू से हो रही मौत के आंकड़ों को छुपा रहा है.. एस एम एस हॉस्पिटल के अधीक्षक डॉक्टर डी एस मीणा ने जानकारी देते हुए बताया कि अभी तक लगभग 5 मौत डेंगू के चलते अस्पताल में हो चुकी है... वहीं प्रदेश की स्थिति की बात करें तो जयपुर जिले में अब तक सबसे अधिक डेंगू के मामले सामने आए हैं, जयपुर में 1000 से अधिक मामले डेंगू के सामने आ चुके हैं तो वही कोटा में 307 अलवर में 102 जोधपुर में 132 मामले डेंगू के सामने आए हैं..... मामले को लेकर हर डायरेक्टर डॉ केके शर्मा ने बताया कि उनके स्तर पर लगातार मौसमी बीमारियों कि स्क्रीनिंग की जा रही है और अन्य जिलों से भी रिपोर्ट लगातार मंगवाई जा रही है

बाईट-डॉ केके शर्मा, हेल्थ डायरेक्टर


Conclusion:
Last Updated :Oct 21, 2019, 2:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details