राजस्थान

rajasthan

होली पर नजर आएगी सांप्रदायिक सौहार्द की मिसाल, एक ही दिन धुलंडी और शब-ए-बारात

By

Published : Mar 9, 2022, 8:38 PM IST

देश में अक्सर ऐसे मौके आते हैं जब अलग-अलग धर्मों के त्यौहार एक ही दिन पड़ जाते हैं और साम्प्रदायिक सौहार्द की मिसाल पेश की जाती है. ऐसा ही दिन 18 मार्च को भी देखने को मिलेगा, जब हिन्दू और मुस्लिम धर्म के दो बड़े त्यौहार धुलंडी (Dhulandi Festival 2022) और शब-ए-बारात एक साथ मनाए जाएंगे.

Hindu Muslim festivals on 18th March
एक ही दिन धुलंडी और शब-ए-बारात का त्योहार

जयपुर. 18 मार्च को एक अजब संयोग बन रहा है. हिंदू-मुस्लिम धर्म के दो बड़े त्योहार एक साथ मनाए जाएंगे. एक तरफ हिंदू धर्म के त्योहार धुलंडी की धूम रहेगी, तो दूसरी तरफ मुस्लिम धर्म का शब-ए-बारात (Shab e Barat 2022) का त्योहार मनाया जाएगा. दो बड़े त्यौहार एक साथ होने से पुलिस प्रशासन भी अलर्ट हो गया है.

मुस्लिम धर्म गुरुओं का कहना है कि यह अच्छी बात है कि दो धर्मों के दो बड़े त्योहार एक साथ मनाए जाएंगे. हमारी अपील है कि किसी भी व्यक्ति को कोई तकलीफ नहीं हो. ध्यान रखें कि हम कोई ऐसा काम नहीं करें, जिससे किसी की भावना को ठेस नहीं पहुंचे. हिंदू धर्म के बड़े त्योहारों में से एक है होली. देश में 17 मार्च को होलिका दहन और 18 मार्च को धुलंडी मनाई जाएगी. धुलंडी के दिन सभी लोग एक दूसरे को गुलाल लगाकर होली की शुभकामनाएं देते हैं.

पढ़ें:केकड़ी में लोगों ने खेली अंगारों की होली, पुलिस ने लाठीचार्ज कर खदेड़ा

शबे बरात के मौके पर मुस्लिम समाज के लोग अपने बुजुर्गों को याद करते हैं और उनकी याद में दान-पुण्य करते हैं. पूरा दिन इबादत का दौर चलता है. मुस्लिम समाज के लोग इस दिन अपनी गलतियों के लिए खुदा से माफी भी मांगते हैं. शब-ए-बारात के ठीक 15 दिन बाद रमजान का महीना शुरू होता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details