राजस्थान

rajasthan

आज से मूंगफली की खरीद के लिए होने वाले पंजीयन स्थगित

By

Published : Oct 20, 2020, 10:35 AM IST

प्रदेश में आज से मूंग, उड़द और सोयाबीन की खरीद के लिए पंजीयन शुरू किए जाने थे, लेकिन भारत सरकार की नोडल एजेंसी नेफेड द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंगफली खरीदने में असमर्थता जाहिर करने के कारण आगामी आदेशों तक मूंगफली के पंजीयन को स्थगित किया गया है.

jaipur news, Agency Nafed, Buy peanuts
आज से मूंगफली की खरीद के लिए होने वाले पंजीयन स्थगित

जयपुर. प्रदेश में आज से मूंग, उड़द और सोयाबीन की खरीद के लिए पंजीयन शुरू किए जाने थे, लेकिन भारत सरकार की नोडल एजेंसी नेफेड द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंगफली खरीदने में असमर्थता जाहिर करने के कारण आगामी आदेशों तक मूंगफली के पंजीयन को स्थगित किया गया है. बता दें कि केंद्र सरकार द्वारा भी 12 अक्टूबर को मूंग, उड़द और सोयाबीन के साथ-साथ मूंगफली के खरीद लक्ष्य भी स्वीकृत किए गए थे.

सहकारिता विभाग के प्रमुख शासन सचिव के अध्यक्षता में बीते 29 सितंबर को हुई बैठक में नेफेड को दलहन/तिलहन की खरीद व्यवस्था के संबंध में अवगत करवा दिया गया था. भारत सरकार द्वारा भी 12 अक्टूबर को मूंग, उड़द और सोयाबीन के साथ-साथ मूंगफली के खरीद लक्ष्य भी स्वीकृत किए गए थे, लेकिन नेफेड द्वारा समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद में असमर्थता व्यक्त करने के कारण विरोधाभासी स्थिति उत्पन्न हो गई है.

यह भी पढ़ें-COVID-19 समीक्षा बैठक में बोले सीएम गहलोत, कहा- कुशल प्रबंधन से गंभीर कोरोना रोगियों की संख्या में आई कमी

ऐसे में राज्य सरकार द्वारा किसानों के हित में कृषि मंत्रालय भारत सरकार को नेफेड के माध्यम से मूंगफली की खरीद करवाने के लिए अनुरोध किया गया है. भारत सरकार द्वारा नेफेड अथवा अन्य नोडल एजेंसी नियुक्त करने के पश्चात मूंगफली खरीद के लिए पंजीयन की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details