राजस्थान

rajasthan

हर साल आयोजित होंगे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल, एक करोड़ खिलाड़ियों को जोड़ने का लक्ष्य

By

Published : Sep 6, 2022, 10:55 PM IST

इस वर्ष आयोजित हो रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की लोकप्रियता को देखते हुए राज्य सरकार ने हर साल ग्रामीण ओलंपिक खेल आयोजित करने की बात कही है. आगामी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में तकरीबन एक करोड़ खिलाड़ियों को जोड़ने का लक्ष्य खेल विभाग ने रखा है.

मंत्री अशोक चांदना और सीएम गहलोत
मंत्री अशोक चांदना और सीएम गहलोत

जयपुर. राजस्थान में राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेल हर साल आयोजित होंगे. मामले को लेकर प्रदेश के खेल मंत्री अशोक चांदना का कहना है कि राज्य सरकार और खेल विभाग की ओर से आयोजित हो रहे ग्रामीण ओलंपिक खेलों की लोकप्रियता को देखते हुए (Rajiv Gandhi Olympic Khel in Rajasthan) प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत काफी उत्साहित हैं. ऐसे में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने घोषणा करते हुए कहा है कि यह ग्रामीण ओलंपिक खेल 2 साल से नहीं, बल्कि हर साल आयोजित किए जाएंगे, ताकि अधिक से अधिक खिलाड़ियों को जोड़ा जा सके.

सीएम ने कहा कि अगले साल आयोजित होने वाले ग्रामीणों ओलंपिक खेलों को बड़े सर पर आयोजित किया जाएगा और प्रदेश से लगभग एक करोड़ लोगों को इन खेलों से जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है. ऐसे में मंत्री ने दावा किया है कि एक करोड़ खिलाड़ियों को जोड़कर खेल विभाग रिकॉर्ड कायम करेगा, जिसकी तैयारी शुरू कर दी गई है. मंत्री ने यह भी कहा कि वर्तमान में आयोजित हो रहे ग्रामीण ओलंपिक खेलों को लेकर काफी उत्साह नजर आ रहा है. खेल शुरू होने के बाद कई लोगों ने इस खेल से जुड़ने की बात कही, लेकिन रजिस्ट्रेशन बंद होने के कारण खिलाड़ियों को नहीं जोड़ा जा सका. खेल मंत्री अशोक चांदना का यह भी कहना है कि मौजूदा समय में आयोजित हो रहे हैं. राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में 6 खेलों को शामिल किया गया है, लेकिन आगामी साल में खेलों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी.

पढ़ें :Rajiv Gandhi Olympic Khel 2022, धोरों की धरती पर ग्रामीण ओलंपिक खेल, CM गहलोत ने किया शुभारंभ

30 लाख रजिस्ट्रेशन : मौजूदा समय में आयोजित हो रहे राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों की में प्रदेशभर से तकरीबन 30 लाख खिलाड़ी भाग ले रहे हैं. पंचायत स्तर से शुरू हुए ये खेल ब्लॉक स्तर जिला स्तर और अंत में राज्य स्तर पर आयोजित किए जाएंगे. राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों के लिए तकरीबन चालीस करोड़ रुपये का बजट तय है. खेल विभाग के साथ-साथ शिक्षा विभाग और पंचायती राज विभाग को भी इन खेलों के आयोजन से जुड़ी जिम्मेदारी सौंपी गई है. मौजूदा समय में आयोजित हो रहे हैं राजीव गांधी ग्रामीण ओलंपिक खेलों में प्रदेशभर से 20 लाख पुरुष और 10 लाख महिला खिलाड़ी भाग ले रही हैं. इन खेलों में सर्वाधिक 11 लाख आवेदन कबड्डी खेल से जुड़े हुए आए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details