राजस्थान

rajasthan

राजस्थान को मिलेंगे 17 IAS और 5 IPS, गहलोत सरकार ने UPSC को भेजे नाम

By

Published : Jul 24, 2021, 9:26 AM IST

राजस्थान (Rajasthan) को जल्द ही 17 IAS और 5 IPS मिलेंगे. जहां राज्य के कार्मिक विभाग ने आरएएस (RAS) से आईएएस (IAS) और आरपीएस (RPS) से आईपीएस (IPS) में 23 पदों के प्रमोशन के लिए 66 नामों की सूची यूपीएससी (UPSC) को भेज दी है.

Rajasthan will get 17 IAS and 5 IPS, राजस्थान को मिलेंगे 17 IAS और 5 IPS
राजस्थान को मिलेंगे 17 IAS और 5 IPS

जयपुर. राजस्थान (Rajasthan) को जल्द ही 17 IAS और 5 IPS मिलेंगे. गहलोत सरकार ने प्रमोशन के लिए UPSC को नामों की सूची भेज दी है. राज्य के कार्मिक विभाग ने आरएएस (RAS) से आईएएस (IAS) और आरपीएस (RPS) से आईपीएस (IPS) में 23 पदों के प्रमोशन के लिए 66 नामों की सूची यूपीएससी (UPSC) को भेज दी है.

डीओपी ने आरएएस से आईएएस में प्रमोशन के लिए रिक्त 17 पदों के विरुद्ध 51 और आरपीएस से आईपीएस में पदोन्नति के लिए 5 रिक्त पदों के विरुद्ध 15 नाम भेजे है. आरएएस से आईएएस और आरपीएस से आईपीएस में प्रमोशन की प्रक्रिया जल्द पूरी हो सकती है. इसके लिए डीओपी ने नाम भेज दिए हैं, जिसके बाद यूपीएससी दोनों प्रमोशन के लिए बोर्ड बैठक की तिथि बताएगा.

ये अफसर बनेंगे आईएएस: संभाववित नाम नरेंद्र गुप्ता, प्रेम सुख बिश्नोई, अनिल अग्रवाल, टीकमचंद बोहरा, हरजी लाल अटल, डॉक्टर रश्मि शर्मा, लक्ष्मी नारायण मंत्री, इकबाल खान, कल्पना अग्रवाल, सुनील शर्मा, मनीषा अरोड़ा, पुष्पा सत्यानी, महावीर प्रसाद मीणा, रामावतार मीणा प्रथम, रामदयाल मीणा द्वितीय, खजान सिंह हैं. वहीं 1 प्रकरण के निपटारे के निर्णय अनुसार एम.एल.चौहान का नाम भी इसमें शामिल हो सकता है.

पढ़ेंःसोनिया गांधी का फोकस अब पायलट-गहलोत चैप्टर पर, कैबिनेट विस्तार जुलाई में संभव, KC वेणुगोपाल आज आएंगे जयपुर

ये अफसर बनेंगे आईपीएस : इसी तरह आरपीएस से आईपीएस में पदोन्नति के लिए ये हैं संभाववित नाम-सुरेंद्र सिंह, संजीव नैन, नरेंद्र सिंह, योगेश गोयल के नाम प्रमुख संभावित हैं. जबकि 1 प्रकरण के निपटारे के निर्णय अनुसार ज्ञानचंद यादव संभावित प्रमुख नाम हो सकते हैं. बहरहाल डीओपी की ओर से नाम भेजने के बाद सभी संभावितों की नजरें यूपीएससी की बोर्ड बैठक की तिथि पर टिकी हैं.

प्रदेश में आईएएस की संख्या 313 है. डीओपीटी की अधिसूचना के अनुसार राज्य सरकार में 170 IAS ड्यूटी देंगे, जबकि 68 आईएएस केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर तैनात रहेंगे. 42 अफसर राज्य प्रतिनियुक्ति पर रहेंगें. 5 आईएएस प्रशिक्षण के लिए रिजर्व और 28 छुट्टी के लिए रिजर्व रहेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details