राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Weather Update : अगले सप्ताह बदलेगा मौसम का मिजाज, इन जिलों में होगी बारिश

By

Published : Oct 1, 2022, 12:24 PM IST

राजस्थान के अधिकतर जिलों में बारिश का दौर थम चुका (Rajasthan Weather Update ) है. सूर्य की तपिश बढ़ने से लोग गर्मी से परेशान हो रहे हैं. मौसम विभाग के मुताबिक प्रदेश के कई जिलों में 5 से 7 अक्टूबर के बीच हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है.

Rajasthan Weather Update
मौसम अपडेट

जयपुर. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में बारिश के दौर पर पूर्णतया विराम लग चुका (Rajasthan Weather Update) है. दिनों दिन सूर्य देव की तपिश का असर बढ़ रहा है. मौसम शुष्क बना हुआ है. बढ़ती गर्मी और उमस से तापमान में भी बढ़ोतरी हो रही है. गर्मी और उमस से लोगों को भी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. जैसलमेर, बीकानेर और जालोर में तापमान 37 डिग्री के पार पहुंच गया है. प्रदेश में अगले सप्ताह फिर से मौसम का मिजाज बदलेगा. जयपुर, भरतपुर, कोटा, उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में मेघ बरसने की संभावना है.

जयपुर मौसम केंद्र के मुताबिक प्रदेश में 5 से 7 अक्टूबर तक कुछ इलाकों में अच्छी बारिश होने की संभावना है. जोधपुर संभाग के पूर्वी हिस्सों को छोड़कर पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश स्थानों से मानसून विदा हो गया है. भरतपुर, कोटा, उदयपुर और जयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में 5 से 7 अक्टूबर के दौरान हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान उदयपुर संभाग में एक या दो स्थानों पर हल्की बारिश हो सकती है. शेष अधिकांश भागों में मौसम मुख्य थे शुष्क बना रहेगा. पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर और बीकानेर संभाग के अधिकतर स्थानों पर मौसम आगामी एक सप्ताह शुष्क बना रहेगा.

पढ़ें:उत्तराखंड: केदारनाथ की पहाड़ियों पर फिर हुआ हिमस्खलन, मंदिर सुरक्षित

मौसम विभाग के अनुसार प्रदेश में अगले सप्ताह अधिकांश हिस्सों में मौसम शुष्क रहने से तापमान में बढ़ोतरी होगी. गुजरात और पाकिस्तान से लगते हिस्से में एक एंटी साइक्लोनिक सरकुलेशन बनने से दोबारा पश्चिमी हवाओं का असर तेज होने से तापमान में बढ़ोतरी होगी. 5 से 7 जिलों में हल्के मेघ बरसने की भी संभावना है.

अधिकतम तापमान: प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 36 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 35.5 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 36.2 डिग्री सेल्सियस, अलवर में 33.5 डिग्री सेल्सियस, जयपुर में 35.8 डिग्री सेल्सियस, पिलानी में 37.6 डिग्री सेल्सियस, सीकर में 36 डिग्री सेल्सियस, कोटा में 36 डिग्री सेल्सियस, बूंदी में 36.5 डिग्री सेल्सियस, चित्तौड़गढ़ में 36 डिग्री सेल्सियस, डबोक में 34 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर में 37.5 डिग्री सेल्सियस, पाली में 33 डिग्री सेल्सियस, जैसलमेर में 37.9 डिग्री सेल्सियस.

जोधपुर में 36.5 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 37.4 डिग्री सेल्सियस, बीकानेर में 38.5 डिग्री सेल्सियस, चूरू में 38.1 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 38.9 डिग्री सेल्सियस, धौलपुर में 35.9 डिग्री सेल्सियस, नागौर में 38.3 डिग्री सेल्सियस, टोंक में 37.5 डिग्री सेल्सियस, बारां में 36.3 डिग्री सेल्सियस, डूंगरपुर में 35.9 डिग्री सेल्सियस, हनुमानगढ़ में 37.3 डिग्री सेल्सियस, जालौर में 37.5 डिग्री सेल्सियस, सिरोही में 35.2 डिग्री सेल्सियस, सवाई माधोपुर में 35.7 डिग्री सेल्सियस, करौली में 36.4 डिग्री सेल्सियस, बांसवाड़ा में 35.3 डिग्री सेल्सियस अधिकतम तापमान दर्ज किया गया है.

तापमान 34 डिग्री के पार पहुंचा: बीते 24 घंटों में प्रदेश के सभी जिलों में दिन का तापमान एक बार फिर से 34 डिग्री के पार दर्ज किया गया है, तो वहीं 4 जिलों में दिन का तापमान 38 डिग्री के पार दर्ज किया गया है. इस दौरान बीकानेर और नागौर में 38.4 डिग्री सेल्सियस के साथ सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया. दिन के साथ ही रात के तापमान में भी बढ़ोतरी होने से आमजन को परेशानी हो रही है. बीते 24 घंटों में तापमान में हल्की बढ़ोतरी दर्ज की गई है

ABOUT THE AUTHOR

...view details