राजस्थान

rajasthan

Rajasthan Weather Update : सूर्य देव की तपिश रहेगी हावी, मौसम शुष्क रहने की संभावना

By

Published : Jun 2, 2022, 2:32 PM IST

प्रदेश में सूर्य देव की तपिश हावी रहेगी. ऐसे में मौसम के शुष्क रहने की संभावनाएं जताई गई हैं. प्रदेश के कुछ जिलों में गर्म हवाओं के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं केरल में मानसून की दस्तक के बाद मौसम केंद्र ने आगामी दिनों में मानसून को (Orange alert in Rajasthan) लेकर पूर्व अनुमान जारी किया है.

Weather Update Rajasthan
प्रदेश में सूर्य देव की तपिश रहेगी हावी

जयपुर. प्रदेश में सूर्य देव की तपिश हावी रहेगी. मौसम के शुष्क रहने की संभावनाएं जताई गई है. गुरुवार को बीकानेर, चूरू, गंगानगर में गर्म लहर चलने के लिए येलो अलर्ट जारी किया (Orange alert in Rajasthan) गया है. वहीं तापमान में भी 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोंतरी हो सकती है. दूसरी ओर प्रदेश में गर्म हवाओं का सितम हावी है. इस बार सूर्य देव की तपिश जेष्ठ मास में लगातार बनी हुई है, अब ऐसे में आमजन को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.फिलहाल प्रदेश में 5 जून तक (Rajasthan Weather Update ) मौसम शुष्क रहेगा.

केरल में मानसून की दस्तक के बाद मौसम केंद्र ने आगामी दिनों में मानसून को लेकर पूर्व अनुमान जारी किया है. बता दें कि आमजन के साथ ही अन्नदाताओं को जून के आखिरी सप्ताह तक राहत मिलना शुरू होगी. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान में 60 फीसदी क्षेत्र में अच्छी बारिश यानी सामान्य से ज्यादा होने का अनुमान जताया गया है. जयपुर, भरतपुर, दौसा, सवाईमाधोपुर, करौली, अलवर, जैसलमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, झुंझुनू, सीकर में सामान्य से अधिक बारिश होगी. वहीं जोधपुर, नागौर, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, झालावाड़, प्रतापगढ़, भीलवाड़ा, टोंक में भी सामान्य बारिश होने की संभावना है. प्री मानसून और मानसून के शुरुआती दौर की बारिश कोटा संभाग में अच्छी हो Rajasthan Weather Update ) सकती है.

पढ़ें. Rajasthan Weather Update: गर्मी से मिली राहत, 4 जिलों में ओलावृष्टि की संभावना

अधिकतम तापमान.प्रदेश में अधिकतम तापमान की बात की जाए तो अजमेर में 42.1 डिग्री सेल्सियस, भीलवाड़ा में 43 डिग्री सेल्सियस, वनस्थली में 44.4, अलवर में 43.2, जयपुर में 42.5, पिलानी में 43.6, सीकर में 41, कोटा में 44.2, बूंदी में 44.5, चित्तौड़गढ़ में 44, डबोक में 41.6, बाड़मेर में 42.8, पाली में 43.2, जैसलमेर में 43.5, जोधपुर में 42.3, फलौदी में 42.8, बीकानेर में 43.8, चूरू में 44.1, श्रीगंगानगर में 46.2, धौलपुर में 46.1, नागौर में 44.3, टोंक में 43 , बारां में 44.1, डूंगरपुर में 43.4, हनुमानगढ़ में 45.2, जालौर में 43.1, सिरोही में 42, सवाई माधोपुर में 43.6, करौली में 44.9, और बांसवाड़ा में 44 डिग्री सेल्सियस का अधिकतम तापमान दर्ज किया (Excessive Heat In Rajasthan) गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details