राजस्थान

rajasthan

Weather Forecast: राजस्थान में झमाझम बारिश...आज 21 जिलों के लिए Yellow Alert जारी

By

Published : Sep 26, 2021, 8:58 AM IST

राजस्थान में आश्विन महीने में भी मेघ की सक्रियता बनी हुई है. प्रदेश के कई जिलों में मौसम सुहावना बना हुआ है. मौसम विभाग ने आज प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

Yellow alert in Rajasthan, Heavy Rainfall in Rajasthan
Weather Forecast

जयपुर. मानसून की मेहबानी प्रदेश पर लगातार बारिश के रूप में प्रदेश में बरस रही है. बीते दिन भी प्रदेश के करीब 6 जिलों में हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई. इस दौरान सबसे ज्यादा एरेनपुरा रोड पाली में 40 एमएम बारिश दर्ज की गई तो वहीं डबोक में भी 23 एमएम बारिश दर्ज की गई.

पढ़ें- Petrol-Diesel Price Today: आज बढ़े डीजल के दाम, पेट्रोल के दाम स्थिर...जानिए आपके शहर में क्या है भाव

21 जिलों में येलो अलर्ट

मौसम विभाग ने आज यानि 26 सितंबर को प्रदेश के 21 जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. विभाग ने अलवर, अजमेर, बारां, भीलवाड़ा, भरतपुर, चित्तौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, झालावाड़, जयपुर, करौली, कोटा, सीकर, सवाई माधोपुर, राजसमंद, टोंक, उदयपुर, सिरोही, बांसवाड़ा, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ जिलों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

इन संभागों में बारिश की संभावना

विभाग के पूर्वानुमान की मानें तो आज पूर्वी राजस्थान में भरतपुर, जयपुर, अजमेर, उदयपुर और कोटा संभागों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना है. साथ ही कहीं-कहीं पर आकाशीय बिजली चमकने की भी संभावना है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में जोधपुर और बीकानेर संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की बारिश के साथ आकाशीय बिजली चमकने की संभावना है.

जयपुर का हाल

जयपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने के साथ मेघगर्जन और बारिश की संभावना है. जयपुर जिले के तापमान की बात करें तो आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में राजस्थान के ऊपर बने मानसून तंत्र के चलते बारिश की गतिविधियों में फिर से बढ़ोतरी होने की संभावना है. इसके साथ ही अगले 48 घंटों के लिए कई जिलों में येलो अलर्ट जारी किया गया है तो वहीं पूर्वी राजस्थान में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना भी मौसम विभाग ने जताई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details