राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में मानसून की मेहरबानी : जयपुर में जमकर बरसे बादल, कई इलाकों में भरा पानी..अंबाबाड़ी नाले में फंसी कार, 5 लोगों को बचाया

By

Published : Oct 2, 2021, 12:36 PM IST

Updated : Oct 2, 2021, 6:35 PM IST

राजधानी जयपुर के कई इलाकों में शनिवार को बारिश हुई. मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है. जयपुर में भी बादल झमाझम बरसे, अंबाबाड़ी नाले में एक कार फंस गई जिसमें 5 लोग सवार थे, जिन्हें बचा लिया गया.

Weather Monsoon Update, Monsoon rain rajasthan
राजस्थान में मानसून की मेहरबानी

जयपुर.प्रदेश में मानसून की मेहरबानी हो रही है. शनिवार को राजधानी जयपुर में बारिश का दौर शुरू हुआ. शहर के कई इलाकों में तेज तो कहीं पर रिमझिम बारिश हुई. बारिश होने से तापमान में गिरावट आई और मौसम खुशनुमा हो गया. मौसम विभाग ने शनिवार और रविवार को प्रदेश के कई जिलों में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है.

पढ़ें- प्रशासन गांव के संग अभियान का आगाज, सीएम गहलोत ने की शुरुआत...लाभार्थियों को दिए जा रहे पट्टे

मौसम विभाग की मानें तो मानसून की विदाई होने वाली है. 7 अक्टूबर के बाद मानसून की विदाई पश्चिमी राजस्थान के कुछ भागों में शुरू हो जाएगी. मौसम विशेषज्ञों के मुताबिक प्रदेश में शनिवार और रविवार को बारिश का दौर जारी रहेगा. जयपुर, अजमेर, नागौर, राजसमंद, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, प्रतापगढ़, उदयपुर, डूंगरपुर, बांसवाड़ा, पाली और कोटा समेत कई जिलों में बारिश होने की संभावना जताई गई है. 4 अक्टूबर के बाद हवा की दिशा बदल जाएगी.

इन जिलों में हुई बारिश

बता दें कि शुक्रवार को भी राजधानी जयपुर समेत झालावाड़, नागौर, झुंझुनू , सीकर, पाली, बीकानेर, जोधपुर समेत कई जिलों में बारिश हुई थी. शुक्रवार सुबह से ही तेज गर्मी और धूप का मौसम बना हुआ था, लेकिन शाम को अचानक मौसम का मिजाज बदला और बारिश शुरू हो गई. शुक्रवार को हुई बारिश से लोगों को गर्मी से भी राहत मिली. हालांकि कई जगहों पर बारिश के कारण वाहनों का जाम भी लग गया था. सी- स्कीम, अजमेर रोड, टोंक रोड समेत शहर में कई सड़कों पर लोग जाम में फंसे रहे थे.

जयपुर में कई निचले इलाके हुए जलमग्न

राजधानी जयपुर में आज शनिवार को शुरू हुई बारिश से लोगों को काफी राहत मिली है. कई इलाकों में जोरदार बारिश होने से सड़कों पर भी पानी भर गया. नालियां उफनकर सड़कों पर बहने लग गई. जयपुर के जल महल के आसपास रामगढ़ मोड़ शंकर नगर, गोविंद नगर, जयसिंहपुरा खोर, बास बदनपुरा, ईदगाह समेत कई जगह पर बारिश का पानी सड़कों पर बहने लगा. कई जगहों पर सड़कें खराब होने की वजह से गड्ढों में पानी भर गया और लोगों को आवाजाही में काफी परेशानियों का भी सामना करना पड़ रहा है.

कई जगह बने जाम के हालात

तेज बरसात के बाद जयपुर में निचले इलाकों में जलभराव से जगह-जगह वाहनों का जाम लग गया. वाहनों के अंदर लोग फंस गए. जब तक उन्हें वाहनों से बाहर सुरक्षित नहीं निकाला गया तब तक उनकी जान फंसी रही. सिविल डिफेंस टीम ने लोगों को बचाया.

सीकर रोड पर फंसी बस

विश्वकर्मा इलाके में फंसी बस

सिविल डिफेंस के महेंद्र सेवदा ने बताया कि कंट्रोल रूम में विश्वकर्मा थाना इलाके में सीकर रोड पर नवजीवन डेंटल हॉस्पिटल के सामने जलभराव में एक बस के फंसे होने और उसमें कुछ यात्रियों के होने की सूचना मिली. टीम मौके पर पहुंची और बस में फंसे हुए यात्रियों को सकुशल बाहर निकाला. यात्रियों को बाहर निकालने के बाद उनके सामान को भी यात्रियों तक पहुंचाया.

सिविल डिफेंस के लोगों ने कार सवार परिवार को बचाया

अंबाबाड़ी नाले में टला हादसा

तेज बरसात के बाद विद्याधर नगर के अंबाबाड़ी नाले के जलभराव में एक कार फंस गई. कार में एक ही परिवार के 5 लोग थे. सूचना पर सिविल डिफेंस टीम मौके पर पहुंची और कार में फंसे हुए लोगों को सकुशल बाहर निकालने के बाद कार को भी जलभराव से बाहर निकाला. सुरक्षा की दृष्टि से अंबाबाड़ी नाले की पुलिया पर दोनों तरफ यातायात को रोक दिया गया है.

Last Updated : Oct 2, 2021, 6:35 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details