राजस्थान

rajasthan

Weather Forecast: राजस्थान के इन जिलों में आज हो सकती है बारिश

By

Published : Aug 23, 2021, 7:42 AM IST

राजस्थान में मानसून एक बार फिर से सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार आज पूर्वी राजस्थान में अजमेर, भरतपुर, उदयपुर, जयपुर और कोटा संभागों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

Rajasthan Weather report, Rajasthan Weather forecast
Weather Forecast

जयपुर. सावन का महीना खत्म हो चुका है और प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है. बीते 48 घंटों में प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई तो कई इलाकों में भारी बारिश भी दर्ज की गई है. पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में झमाझम बारिश का दौर जारी है. प्रदेश के बाड़मेर, चूरू, नागौर सहित कई हिस्सों में झमाझम बारिश का दौर देखने को मिला है. सर्वाधिक बारिश की बात की जाए तो भीलवाड़ा और अलवर में सर्वाधिक बारिश दर्ज की गई है.

पढ़ें- भारतीय वॉलीबॉल टीम की घोषणा, राजस्थान के दुष्यंत जाखड़ और संदीप का भारतीय टीम में चयन

आज इन जगहों पर हो सकती है बारिश

मौसम विभाग की मानें तो आज पूर्वी राजस्थान में अजमेर, भरतपुर, उदयपुर, जयपुर और कोटा संभागों में कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में बीकानेर और जोधपुर संभागों में कहीं-कहीं पर हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है.

जयपुर में बादल छाए रहने की संभावना

जयपुर और इसके आसपास के क्षेत्रों की बात करें तो आज आसमान में आंशिक रूप से बादल छाये रहने की संभावना है. राजधानी जयपुर में आज अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. वहीं, न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया जा सकता है.

24 अगस्त से थम सकता है बारिश का दौर

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा की मानें तो 24 अगस्त से बारिश का दौर एक बार फिर प्रदेश में थम सकता है. बीते 24 घंटों में हुई बारिश की बात की जाए तो बाड़मेर, भरतपुर, भीलवाड़ा, बूंदी, चित्तौड़गढ़, टोंक, झालावाड़, कोटा, नागौर, सीकर और अलवर सहित कई जिलों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज की गई है.

बता दें पश्चिमी राजस्थान में अभी तक औसत से कम बारिश दर्ज की गई है, लेकिन पूर्वी राजस्थान में औसत से अधिक बारिश हो चुकी है. पश्चिमी राजस्थान के लोगों को अभी भी बारिश का इंतजार है. मौसम विभाग की मानें तो विभाग की ओर से प्रदेश के जयपुर, दौसा, अलवर, भरतपुर, धौलपुर, करौली और बाड़मेर जिले में आसपास के क्षेत्र में आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है.

बीते 24 घंटों में कहां कितनी हुई बारिश (मिली मीटर में)

कोटा में 97.2 मिमी, अलवर में 95.0 मिमी, झालावाड़ में 55.0 मिमी, भीलवाड़ा में 50.0 मिमी, बूंदी में 47.0 मिमी, धौलपुर में 25.0 मिमी, टोंक में 16.0 मिमी, बांसवाड़ा में 11.3 मिमी, डूंगरपुर में 10.0 मिमी और सीकर में 9.0 मिमी बारिश दर्ज की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details