राजस्थान

rajasthan

Weather Forecast : गर्मी से हाल बेहाल, जानिए कब होगी बारिश...

By

Published : Aug 16, 2021, 8:45 AM IST

राजस्थान में मानसून की गतिविधियों में कमी होने के बाद तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है. मौसम विभाग का कहना है कि प्रदेश में 18 अगस्त के बाद एक बार फिर से मानसून की गतिविधियों में बढ़ोतरी हो सकती है.

Weather Forecast
Weather Forecast

जयपुर.राजस्थान में बीते 1 हफ्ते से मानसून कमजोर बना हुआ है. मानसून के कमजोर होने से आमजन का उमस और गर्मी से हाल बेहाल है. तापमान में लगातार बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है और प्रदेशवासियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

पढ़ें- Rajasthan weather Update: प्रदेश में बढ़ने लगी गर्मी, जानिए कब होगी बारिश

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा की मानें तो 18 अगस्त से एक बार फिर प्रदेश में मौसम का मिजाज बदलेगा. 18 अगस्त के बाद प्रदेश के कई इलाकों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होगी. शर्मा का कहना है कि प्रदेश में बीते 1 सप्ताह से कमजोर बने मानसून के बाद से ज्यादातर शहरों में दिन का तापमान 35 से 40 डिग्री के बीच में दर्ज किया जा रहा है. रात का तापमान भी ज्यादातर शहरों में मिलाजुला ही 25 से 30 डिग्री के बीच में दर्ज किया जा रहा है. रविवार रात के सर्वाधिक तापमान की बात की जाए तो श्रीगंगानगर में 30 डिग्री तापमान दर्ज किया गया.

18 अगस्त से बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने आगामी दिनों को लेकर चेतावनी भी जारी की है. मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि 18 अगस्त से राज्य के कुछ हिस्सों में बारिश की संभावना है. डूंगरपुर और बांसवाड़ा के कुछ हिस्सों में झमाझम बारिश का अनुमान है. वहीं, कोटा और उदयपुर संभाग में बूंदाबांदी हो सकती है. जयपुर में 20 अगस्त तक बारिश के आसार नहीं हैं.

इन जिलों में आकाशीय बिजली गिरने की संभावना

मौसम विभाग के निदेशक ने बताया प्रतापगढ़, बांसवाड़ा, झालावाड़ ,उदयपुर, डूंगरपुर, कोटा ,चित्तौड़ सहित एक-दो स्थानों पर मेघगर्जन के साथ आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है. पश्चिमी राजस्थान में मानसून को लेकर अभी कोई अच्छी खबर नहीं आ रही है.

राधेश्याम शर्मा ने बताया कि मानसून की ट्रफ लाइन अपनी सामान्य अवस्था से उत्तर दिशा में शिफ्ट हो रही है. इससें राज्य के अधिकांश हिस्सों में पश्चिमी हवाएं प्रभावित होने लगी है. इसका असर राजस्थान में मानसून पर पड़ा है और पिछले कई दिनों से बारिश नहीं हुई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले कुछ दिनों में प्रदेश में 2 से 3 डिग्री तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा सकती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details