राजस्थान

rajasthan

राजस्थान जेल विभाग ने शुरू किया पैकिंग केंद्र, सांगानेर खुली जेल में बंदी कर रहे राशन पैकिंग

By

Published : Mar 31, 2020, 11:59 PM IST

राजस्थान जेल विभाग ने अभिनव कदम उठाते हुए सांगानेर खुली जेल में पैकिंग केंद्र की शुरुआत की है. पैकिंग केंद्र में बंदियों की ओर से राशन पैकिंग का कार्य किया जा रहा है.

Rajasthan Jail Department started packing center
राजस्थान जेल विभाग ने शुरू किया पैकिंग केंद्र

जयपुर. राजस्थान जेल विभाग ने एक और अभिनव कदम उठाते हुए सांगानेर खुली जेल में पैकिंग केंद्र की शुरुआत की है. पैकिंग केंद्र में बंदियों की ओर से राशन पैकिंग का कार्य किया जा रहा है. कोरोना वायरस के दौरान गरीबों को बांटे जाने वाले राशन की पैकिंग और मार्केटिंग का कार्य जेल विभाग की ओर से शुरू किया गया है.

राजस्थान जेल विभाग ने शुरू किया पैकिंग केंद्र

कोई भी संस्था, एनजीओ या सामाजिक संगठन खुली जेल के पैकिंग केंद्र की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. कई संस्थानों ने खुली जेल में पैकिंग का कार्य करवाना शुरू कर दिया है. कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए पूरे देश में लॉक डाउन किया गया है. लॉक डाउन के दौरान गरीब और बेसहारा लोगों के लिए भोजन की समस्या खड़ी हो गई, ऐसे में कई सामाजिक संगठन और संस्थान इस मुसीबत की घड़ी में गरीबों के मसीहा के रूप में काम कर रहे हैं और ऐसे गरीब, बेसहारा और खानाबदोश लोगों को भोजन और राशन सामग्री उपलब्ध करवा रहे हैं.

ऐसे में राशन सामग्री की पैकिंग सुविधा के लिए जेल विभाग ने पैकिंग केंद्र की शुरुआत की है. जहां पर कोई भी पैकिंग सेवा का लाभ ले सकता है. जेल में पैकिंग कार्य शुरू होने से बंदियों को भी रोजगार का अवसर प्राप्त होगाय बता दें कि इससे पहले जेल विभाग ने सैनिटाइजर और मास्क उत्पादन का कार्य शुरू किया था. 35 हजार से ज्यादा मास्क आपूर्ति के बाद सैनिटाइजर का उत्पादन भी जेल विभाग की ओर से शुरू किया गया.

यह भी पढ़ें-कोटपूतली क्षेत्र के गांवों में 4 मशीनों के जरिए किया जाएगा सोडियम हाइपोक्लोराइड का छिड़काव

राजधानी जयपुर में खुली जेल सांगानेर में पहली बार हैंड सैनिटाइजर का उत्पादन बड़े स्तर पर शुरू किया गया है. एक कंपनी के साथ से सहभागिता में सैनिटाइजर उत्पादन की फैक्ट्री लगाई गई है. फैक्ट्री में 24 घंटे सैनिटाइजर उत्पादन का कार्य किया जा रहा है. इससे बंदियों को जीवन व्यापन के लिए एक अच्छा अवसर भी मिल रहा है. रोजाना 4000 से 5000 लिटर सैनिटाइजर का उत्पादन हो रहा है. 100 से 500 एमएल तक की सैनिटाइजर पैकिंग की आपूर्ति की जा रही है.

बंदियों की ओर से सैनिटाइजर उत्पादन शुरू होने से सैनिटाइजर की कमी से जूझ रहे बाजारों में बड़े पैमाने पर सैनिटाइजर की आपूर्ति होगी और यह एक मानवीय सेवा का कार्य साबित होगा. खुली जेल में बंदियों को रोजगार मिलने से पुनरुद्धार का अवसर प्राप्त होगा. साथ ही बंदियों के मन में समाज के कल्याण की दिशा में सकारात्मक योगदान देने का भाव उत्पन्न होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details