राजस्थान

rajasthan

राजस्थान: 2 अक्टूबर को भाजपा कोर कमेटी की बैठक, उप चुनाव प्रत्याशी चयन सहित विभिन्न मुद्दों पर होगी चर्चा

By

Published : Sep 30, 2021, 10:39 AM IST

Updated : Sep 30, 2021, 1:46 PM IST

आगामी 2 अक्टूबर को राजस्थान भाजपा मुख्यालय में भाजपा कोर कमेटी की अहम बैठक होगी. बैठक में उपचुनाव को लेकर भाजपा प्रत्याशी के चयन के साथ ही विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी. इस कोर कमेटी की बैठक में कितने सदस्य शामिल होते हैं यह देखना लाजमी होगा. बताया जा रहा है प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह इस बैठक में शामिल होंगे.

Rajasthan BJP core committee meeting, BJP core committee meeting
भाजपा कोर कमेटी की बैठक

जयपुर.प्रदेश में 2 सीटों पर होने वाले उपचुनाव और अलवर व धौलपुर पंचायत राज चुनाव को लेकर आगामी 2 अक्टूबर को प्रदेश भाजपा मुख्यालय में भाजपा कोर कमेटी की अहम बैठक होगी. बैठक में उपचुनाव को लेकर भाजपा प्रत्याशी के चयन के साथ ही विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा होगी.

पढ़ें- Assembly Bypoll: आमसभा पर रोक का माकन- डोटासरा ने निकाला तोड़, करेंगे कार्यकर्ता सम्मेलन

सतीश पूनिया की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह समेत राजस्थान से आने वाले केंद्रीय मंत्री, राष्ट्रीय पदाधिकारी सहित कोर समिति के सदस्य शामिल होंगे. बैठक इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि प्रदेश में धरियावद और वल्लभनगर विधानसभा सीट पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान हो गया है और 8 अक्टूबर नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख है. ऐसे में कोर कमेटी की बैठक में दोनों ही विधानसभा सीटों पर भाजपा के प्रत्याशियों के पैनल पर चर्चा होगी और प्रत्याशी के नाम पर फाइनल मुहर लगाने के लिए नाम पार्टी आलाकमान व भाजपा संसदीय बोर्ड के पास भेजा जाएगा.

रणधीर सिंह भींडर के नाम पर भी चर्चा संभव

प्रदेश भाजपा में कोर कमेटी की बैठक सबसे महत्वपूर्ण बैठक होती है, जिसमें राजस्थान भाजपा से जुड़े सभी प्रमुख नेता शामिल होते हैं. ऐसे में संभावना यह भी है कि वल्लभनगर सीट से आने वाले जनता सेना प्रमुख और भाजपा के पूर्व विधायक रणधीर सिंह भींडर के नाम को लेकर भी चर्चा हो. पिछले दिनों रणधीर सिंह भींडर की पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा की राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे से मुलाकात हुई थी. ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि भींडर की भाजपा में वापसी हो सकती है, लेकिन नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया से भींडर की अदावत के चलते इसकी संभावना थोड़ी कम है. हालांकि कोर कमेटी की बैठक में संभवत भींडर के नाम को लेकर भी चर्चा हो सकती है.

अलवर-धौलपुर पंचायत चुनाव और आगामी संगठनात्मक कार्यक्रम पर भी होगी चर्चा

प्रदेश में अलवर और धौलपुर जिले में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों का भी चुनाव अक्टूबर महीने में ही है. ऐसे में बीजेपी कोर कमेटी की अहम बैठक में इन पंचायत राज चुनाव को लेकर भी चर्चा होगी और संभवत यहां प्रत्याशियों के नाम तय करने के लिए प्रदेश और कोर कमेटी के कुछ सदस्यों को जिम्मेदारी दी जा सकती है. हालांकि, इन चुनाव में प्रत्याशियों के नाम पर अंतिम मुहर प्रमुख नेताओं की आम सहमति से प्रदेश नेतृत्व ही लगाता है, बैठक में पार्टी के आगामी संगठनात्मक कार्यक्रमों और प्रमुख नेताओं के प्रवास और दौरे को लेकर भी चर्चा होगी.

बीजेपी कोर कमेटी में ये नेता हैं शामिल

प्रदेश भाजपा कोर कमेटी में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया, संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, उप नेता राजेंद्र राठौड़, राजस्थान से आने वाले केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, भूपेंद्र यादव, कैलाश चौधरी और अर्जुन राम मेघवाल शामिल हैं. साथ ही राजस्थान से राष्ट्रीय पदाधिकारी में शामिल पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, राष्ट्रीय सचिव अलका गुर्जर, राज्यसभा सांसद ओम प्रकाश माथुर व अन्य कुछ सांसद शामिल हैं.

वहीं, कोर कमेटी में प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह और सह प्रभारी भारती बेन शियाल भी शामिल है. हालांकि, 2 अक्टूबर शाम 4:00 बजे प्रदेश भाजपा मुख्यालय में होने वाली इस कोर कमेटी की बैठक में कितने सदस्य शामिल होते हैं यह देखना लाजमी होगा. बताया जा रहा है प्रदेश प्रभारी अरुण सिंह इस बैठक में शामिल होंगे.

वसुंधरा राजे के शामिल होने पर संशय

2 अक्टूबर को होने वाली प्रदेश भाजपा कोर कमेटी की बैठक में पूर्व मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष वसुंधरा राजे के शामिल होने की संभावना कम ही है. बताया जा रहा है कि वसुंधरा राजे की पुत्रवधू निहारिका राजे की तबीयत बहुत खराब है. ऐसे में वे संभवत: बीजेपी कोर कमेटी की बैठक में शामिल न हो. इससे पहले भी विधानसभा सत्र और भाजपा की चिंतन बैठक में भी वसुंधरा राजे शामिल नहीं हुई थी.

Last Updated : Sep 30, 2021, 1:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details