राजस्थान

rajasthan

जयपुर: विषय के जानकार शिक्षक लगाने की मांग, राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट्स के विद्यार्थियों का प्रदर्शन

By

Published : Mar 25, 2021, 3:18 PM IST

Rajasthan School of Arts,  protest of students in Jaipur

राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट्स में शिक्षकों की कमी का मामला एक बार फिर तूल पकड़ने लगा है. यहां विषय से संबंधित शिक्षक लगाने की मांग को लेकर विद्यार्थी आंदोलन पर उतर आए हैं. गुरुवार को कुछ विद्यार्थियों को बजाज नगर पुलिस पकड़कर थाने ले गई, लेकिन बाद में उन्हें छोड़ दिया गया.

जयपुर. राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट्स में शिक्षकों की कमी का मामला एक बार फिर तूल पकड़ने लगा है. हालांकि, गेस्ट फैकल्टी में तीन शिक्षक लगाए गए हैं, लेकिन गेस्ट फैकल्टी के तहत लगाए गए शिक्षक विषय के नहीं होने का आरोप लगाते हुए विद्यार्थियों ने अब आंदोलन शुरू कर दिया है. कक्षाओं का बहिष्कार कर विद्यार्थियों ने सामूहिक टीसी मांगते हुए फीस वापस करने तक की मांग कर दी है.

विद्यार्थियों का प्रदर्शन

पढ़ें- आदिवासी भील समाज ने एसटी वर्ग में 12 में से 6 प्रतिशत आरक्षण पृथक से देने की मांग

अपनी मांग को लेकर राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट्स के विद्यार्थियों ने गुरुवार को कक्षाओं का बहिष्कार कर दिया और नारेबाजी करने लगे. मामले की सूचना पर मौके पर पहुंची बजाज नगर थाना पुलिस ने कुछ विद्यार्थियों को हिरासत में लिया और थाने लेकर आ गई. इसके बाद उनके साथी विद्यार्थी भी थाने पहुंच गए. हालांकि, बाद में हिरासत में लिए विद्यार्थियों को पुलिस ने छोड़ दिया.

राजस्थान स्कूल ऑफ आर्ट्स के विद्यार्थियों का कहना है कि उन्होंने करीब डेढ़ साल पहले शिक्षक लगाने की मांग को लेकर आंदोलन किया था, तब जल्द शिक्षक लगाने का आश्वासन दिया गया था. लेकिन, अब तक स्थाई शिक्षक नहीं लगाए गए हैं. पिछले दिनों गेस्ट फैकल्टी के तहत तीन शिक्षक लगाए गए हैं.

विद्यार्थियों का कहना है कि जो शिक्षक गेस्ट फैकल्टी में लगाए गए हैं वे उनके विषय से जुड़े हुए नहीं है. इसलिए वे गेस्ट फैकल्टी में लगाए गए शिक्षकों को हटाने की मांग को लेकर आंदोलन कर रहे हैं. हालांकि, कॉलेज प्रशासन का कहना है कि स्थाई शिक्षक लगाने की प्रक्रिया सरकार के स्तर पर विचाराधीन है और गेस्ट फैकल्टी में लगाए गए शिक्षक क्वालिफाइड हैं. विद्यार्थी बहकावे में आकर प्रदर्शन कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details