राजस्थान

rajasthan

Bus Fare Hike: बस किराए में बढ़ोतरी की तैयारी कर रहे निजी बस ऑपरेटर्स

By

Published : Jul 8, 2021, 5:05 PM IST

Updated : Jul 8, 2021, 5:17 PM IST

कोरोना काल और बढ़ती महंगाई से आम आदमी का बुरा हाल है. पेट्रोल-डीजल के दाम में लगातार बढ़ोतरी के बाद अब निजी बस ऑपरेटर भी किराया बढ़ाने की तैयारी में हैं. बस का सफर महंगा होता है तो आम आदमी की जेब पर भी इसका असर पड़ेगा.

Bus Fare Hike, बस किराए में बढ़ोतरी, जयपुर, Jaipur news
बस का सफर होगा महंगा!

जयपुर:कोरोना का कहर अब भी बरकरार है. कोरोना काल में आम आदमी बढ़ती महंगाई से भी परेशान है. पेट्रोल-डीजल के दाम में आग लगी हुई है. अब निजी बस ऑपरेटर भी बसों का किराया बढ़ाने की तैयारी कर रहे हैं.

निजी बस ऑपरेटरों का कहना है कि पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार बढ़ोतरी से बसों का संचालन करना काफी मुश्किल हो गया है. बसों के किराए में बढ़ोतरी होने के बाद इसका सीधा असर आम जन की जेब पर भी देखने को मिलेगा.

बस का सफर होगा महंगा!

पढ़ें:Special : डीजल ने किया मजबूर तो CNG पर दौड़ने लगी बसें, प्रदेश में पहली बस भी कोटा से और किट भी यहीं लगना शुरू

राजस्थान में सबसे महत्वपूर्ण जयपुर-दिल्ली रूट को माना जाता है. इस रूट पर रोजाना हजारों की तादाद में लोग यात्रा करते हैं. लेकिन इन दिनों इन रूट पर भी बसों का संचालन करना बस ऑपरेटर्स के लिए एक बड़ी चुनौती बन गया है.

टूरिस्ट कैरिज बस ऑपरेटर्स एसोसिएशन के महासचिव प्रवीण अग्रवाल ने बताया कि हाल ही में इस समस्या को लेकर निजी बस ऑपरेटरों की मीटिंग हुई थी. यात्रियों की संख्या में कमी होने के चलते अभी निजी बस ऑपरेटर्स ने बसों के किराए में बढ़ोतरी करने को लेकर कोई ठोस निर्णय नहीं लिया है.

पढ़ें:स्टेज कैरिज बस ऑपरेटर ने की टैक्स माफी की मांग, कहा-मंत्री ने दिया आश्वासन लेकिन जारी नहीं हुए आदेश

प्रवीण अग्रवाल ने बताया कि राजस्थान के पड़ोसी राज्य में डीजल के दाम करीब 10 रुपए तक सस्ते हैं. बस ऑपरेटर्स दूसरे राज्यों में बस जाती है तो वहां से पेट्रोल-डीजल डलवाते हैं. यदि राजस्थान सरकार भी पेट्रोल-डीजल के दामों में टैक्स कम करे तो निजी बस ऑपरेटर राजस्थान से ही बसों में डीजल डलवाएंगे. इससे राजस्थान सरकार की आय में भी बढ़ोतरी होगी.

प्रवीण अग्रवाल के मुताबिक डीजल के बढ़ रहे दामों के मद्देनजर उसी अनुपात में निजी बस ऑपरेटर किराए में करीब 15 से 20% तक की बढ़ोतरी करेंगे. बस किराए में बढ़ोतरी होती है तो पहले से महंगाई की मार झेल रही आम जनता की मुश्किलें और बढ़ जाएगी.

Last Updated :Jul 8, 2021, 5:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details