राजस्थान

rajasthan

Petrol Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगी आग! आज फिर बढ़े दाम

By

Published : Oct 9, 2021, 8:06 AM IST

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने 9 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol and Diesel Price) जारी कर दिए हैं. शनिवार को भी डीजल और पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी की गई है.

diesel price petrol price,  today petrol price
Petrol Diesel Price

जयपुर. प्रदेश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है. शनिवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. शनिवार को पेट्रोल 32 पैसे प्रति लीटर और डीजल 38 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है.

पढ़ें- कच्चे तेल के दाम गिरने पर सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स और सेस बढ़ाया, जो अब चिंतनीय है : शक्तिकांत दास

जिसके बाद प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 110.97 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 101.99 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है. बीते 15 दिनों की बात की जाए तो पेट्रोल तकरीबन 2 रुपये 80 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है तो वहीं डीजल की कीमतों में 4 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

महानगरों में पेट्रोल और डीजल के दाम

महानगरों की बात की जाए तो आज दिल्ली में पेट्रोल 103.84 रुपये और डीजल 92.35 रुपये प्रति लीटर है. मुंबई पेट्रोल 109.83 रुपये और डीजल 100.29 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. चेन्नई पेट्रोल 101.27 रुपये और डीजल 96.93 रुपये प्रति लीटर, जबकि कोलकाता में पेट्रोल104.23 रुपये और डीजल 95.58 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, हिमाचल प्रदेश के शिमला में पेट्रोल 101.79 रुपये प्रति लीटर, डीजल 92.20 रुपये प्रति लीटर, लाहौल स्पीति में पेट्रोल 103.15 रुपये प्रति लीटर और डीजल 93.24 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है, जिसके चलते तेल की कीमतें बढ़ रही है. माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा.

प्रतिदिन अपडेट होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details