राजस्थान

rajasthan

Petrol-Diesel Price: फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें आज का रेट

By

Published : Oct 15, 2021, 9:39 AM IST

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन लिमिटेड (IOCL) ने 15 अक्टूबर को पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol and Diesel Price) जारी कर दिए हैं. शुक्रवार को भी डीजल और पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी की गई है. बता दे, अक्टूबर महीने में अब तक 12 बार तेलों के दाम में बढ़ोतरी हो चुकी है.

petrol diesel price, petrol price in india
Petrol-Diesel Price

जयपुर. प्रदेश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है. शुक्रवार को एक बार फिर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी देखने को मिली है. पेट्रोल 37 पैसे प्रति लीटर और डीजल 38 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ है.

पढ़ें- महंगाई की चौतरफा मार: आम आदमी की थाली से प्याज-टमाटर गायब, पेट्रोल-डीजल के बाद CNG, PNG की कीमतें चढ़ीं

जिसके बाद प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 112.33 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 103.50 रुपए प्रति लीटर पहुंच गई है. बीते 20 दिनों की बात की जाए तो पेट्रोल तकरीबन 4 रुपये प्रति लीटर महंगा हुआ है तो वहीं डीजल की कीमतों में तकरीबन 5 रुपए की बढ़ोतरी देखने को मिली है.

12 बार बढ़े तेल के दाम

अक्टूबर महीने में भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला लगातार जारी है. इस माहीने की बात की जाए तो 12 बार तेल के दामों में बढ़ोतरी हो चुकी है. अक्टूबर में अब तक पेट्रोल पर 3 रुपए 41 पैसे की बढ़ोतरी हो चुकी है तो वहीं डीजल की बात की जाए तो 4 रुपए की बढ़ोतरी हो चुकी है.

बताया जा रहा है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दामों में लगातार इजाफा हो रहा है, जिसके चलते तेल की कीमतें बढ़ रही है. माना जा रहा है कि आने वाले कुछ समय तक पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी रहेगा.

प्रतिदिन अपडेट होती है पेट्रोल-डीजल की कीमत

बता दें कि विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर पेट्रोल और डीजल की कीमत प्रतिदिन अपडेट की जाती है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल और डीजल के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं.

ऐसे जानें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के दाम

पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) के दाम प्रतिदिन अपडेट किए जाते हैं. ऐसे में आप सिर्फ एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details