राजस्थान

rajasthan

जयपुर शहर में बढ़ रहा कर्फ्यू का दायरा, 46 थाना इलाकों के 182 चिन्हित स्थानों पर लगा आंशिक कर्फ्यू

By

Published : Jun 9, 2020, 11:34 PM IST

राजधानी में कोरोना के बढ़ते प्रकोप के साथ ही शहर में कर्फ्यू का दायरा भी बढ़ता जा रहा है. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के करीब 46 थाना इलाकों के 182 चिन्हित स्थानों पर आंशिक या पूर्ण कर्फ्यू लगाया गया है. वहीं, लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 49 अनाधिकृत वाहनों को भी पुलिस ने जब्त किया है.

Partial curfew in jaipur, 49 Vehicle seized in Jaipur
जयपुर शहर में बढ़ रहा कर्फ्यू का दायरा

जयपुर.राजधानी जयपुर में लगातार कोरोना का संक्रमण बढ़ता जा रहा है. शहर में कोरोना संक्रमण के साथ ही कर्फ्यू का दायरा भी बढ़ता जा रहा है. जयपुर पुलिस कमिश्नरेट के करीब 46 थाना इलाकों में आंशिक या पूर्ण कर्फ्यू लगाया गया है.

जिन इलाकों में कोरोना पॉजिटिव पाए जा रहे हैं. उन इलाकों में पुलिस प्रशासन की ओर से कर्फ्यू लगाया जा रहा है. जिससे कोरोना के संक्रमण को फैलने से रोका जा सके. जयपुर के मालवीय नगर, बस्सी, तूंगा, मुरलीपुरा, बनीपार्क, नाहरगढ़, भट्टा बस्ती, जालूपुरा और कोतवाली थाना इलाके में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद चिन्हित एरिया में कर्फ्यू लगाया गया है.

इन इलाकों में लगाया गया कर्फ्यू

मालवीय नगर थाना इलाके में इनकम टैक्स कॉलोनी प्रथम मॉडल टाउन, उत्तर दिशा में मकान नंबर 21 से लेकर 31 और दक्षिण दिशा में मकान नंबर 75 A से 84 तक कर्फ्यू लगाया गया है. बस्ती थाना इलाके में ग्राम मीठावास में राधेश्याम पूर्वीया के मकान से रामकरण पूर्वीया के मकान और धारा सिंह गुर्जर श्यामलाल के मकान से कन्हैया लाल के मकान तक कर्फ्यू लगाया गया है.

जयपुर शहर में बढ़ रहा कर्फ्यू का दायरा

तुंगा थाना इलाके में ग्राम कानेठी एवं ग्राम राजपुरा पातलवास में ठाकुर जी के मंदिर से रामूजी हरियाणा ब्राह्मण के मकान तक और देवनारायण जी मास्टर के मकान से मुख्य बाजार सड़क तक संपूर्ण महावर मोहल्ला के संपूर्ण क्षेत्र तक कर्फ्यू लगाया गया है. मुरलीपुरा थाना इलाके में शिव विहार रोड नंबर 5 की गली नंबर 4 के प्लाट नंबर एसपी 1, एसपी 2 और प्लॉट नंबर 91 से 95 तक कर्फ्यू लगाया गया है.

पढ़ें-केंद्र सरकार ने राज्य को दिए 1,883 करोड़, फिर भी कांग्रेस लगा रही आरोप: प्रभुलाल सैनी

बनी पार्क थाना इलाके में बिहारी मार्ग स्थित अक्षत अपार्टमेंट के चयनित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है. नाहरगढ़ थाना इलाके में बड़ के भैरु मंदिर के पास से तीसरा चौराहा गोविंदरावजी का रास्ता से दूसरी तरफ शेखावाटी टेंट हाउस और उमा कुटीर के सामने बोहरा जी के चौक की गली तक, तेजाजी की बगीची उनियारों का रास्ता में मकान नंबर 12 बी से मकान नंबर 9 और राधिका स्कूल से मकान नंबर 2939 से पशु चिकित्सालय के पास वाली गली तक, राजा शिवदास जी के रास्ते में गोपीनाथजी मंदिर के सामने वाली गली और काजल फैंसी स्टोर से विनायक फैंसी स्टोर तक के क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है.

भट्टा बस्ती थाना इलाके में हाउसिंग बोर्ड के चिन्हित क्षेत्र में कर्फ्यू लागू किया गया है. जालूपुरा थाना इलाके में बड़ी मस्जिद के पीछे मकान नंबर 254 से मकान नंबर 260 तक के क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है. कोतवाली थाना इलाके में चीनी की बुर्ज बड़ी मस्जिद के पास में मकान नंबर 562 और सामने की तरफ मकान शाहनिवास और मकान नंबर 567 के साथ ही मस्जिद की दुकानें, पीछे की तरफ मकान नंबर 708, खातियो का चौक तक के क्षेत्र में कर्फ्यू लगाया गया है.

इन इलाकों में लगा कर्फ्यू

जयपुर शहर में रामगंज, माणक चौक, सुभाष चौक, कोतवाली, गलता गेट, ब्रह्मपुरी, नाहरगढ़, भट्टा बस्ती, शास्त्री नगर, आमेर, संजय सर्किल, जालूपुरा, विद्याधर नगर, लाल कोठी, गांधीनगर, आदर्श नगर, खोनागोरियां, मोती डूंगरी, मालपुरा गेट, बजाज नगर, मालवीय नगर, रामनगरिया, प्रताप नगर, जवाहर सर्किल, जवाहर नगर थाना इलाके के चिन्हित एरिया में कर्फ्यू लागू किया गया है.

49 अनाधिकृत वाहन जब्त

पढ़ें-फेस शील्ड पहनकर कांग्रेस मुख्यालय पहुंचे पायलट, कहा- मास्क पहनें और सोशल डिस्टेंसिंग का करें पालन

इसी तरह कानोता, ट्रांसपोर्ट नगर, सदर, मुरलीपुरा, झोटवाड़ा, करधनी, करणी विहार, वैशाली नगर, बगरू, हरमाड़ा, मुहाना, सोडाला, शिप्रा पथ, मानसरोवर, शिवदासपुरा, महेश नगर, चाकसू, श्याम नगर, तूंगा, महिंद्रा सेज और ज्योति नगर थाना इलाके के चिन्हित एरिया में कर्फ्यू लागू किया गया है.

इन इलाकों से हटाया कर्फ्यू

ज्योति नगर थाना इलाके में अंबेडकर नगर की गली नंबर 3 के प्लाट नंबर एस 1 से प्लाट नंबर एस 9 तक के क्षेत्र से कर्फ्यू हठाया गया है. चाकसू थाना इलाके में सांवलिया गांव की ढाणी लालावतान के संपूर्ण क्षेत्र से कर्फ्यू हटाया गया है.

जयपुर पुलिस कमिश्नरेट क्षेत्र में रात 9 बजे से सुबह 5 बजे तक सभी गैर आवश्यक गतिविधियों के लिए लोगो के आवागमन पर प्रतिबंध लगाया गया है. राजधानी जयपुर में करीब 46 थाना इलाकों में पूर्ण या आंशिक कर्फ्यू लागू किया गया है. जयपुर शहर के विभिन्न थाना क्षेत्रों के 182 चिन्हित स्थानों पर पूर्ण या आंशिक कर्फ्यू लगाया गया है.

सभी कर्फ्यू ग्रस्त इलाकों में पुलिस का अतिरिक्त जाप्ता भी तैनात किया गया है. इसके अलावा मुख्य मार्गों को बंद किया गया है और लोगों से अपील की जा रही है कि वे अपने घरों में रहें और सुरक्षित रहें.

पढ़ें-कर्जदारों से परेशान परिवार के तीन लोगों ने खाया जहर...1 की मौत, 2 गंभीर

49 अनाधिकृत वाहन जब्त

पुलिस प्रशासन की ओर से लॉकडाउन और धारा 144 की पालना करवाई जा रही है. लॉकडाउन का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ पुलिस की कार्रवाई भी लगातार जारी है. जयपुर शहर में लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर 49 अनाधिकृत वाहनों को जब्त किया गया है. अब तक कुल 17,333 वाहन जब्त किए जा चुके हैं.

जयपुर शहर में लॉकडाउन 5.0 के दौरान राजस्थान महामारी अध्यादेश का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ अब तक 1877 कार्रवाई की गई है. जिनसे 4.74 लाख रुपये जुर्माना भी वसूल किया गया है. राजधानी जयपुर के 46 थाना इलाकों में पूर्ण या आंशिक कर्फ्यू लागू किया गया है.

विभिन्न थाना क्षेत्रों के करीब 182 चिन्हित स्थानों पर पूर्ण या आंशिक कर्फ्यू लगा हुआ है. कर्फ्यू ग्रस्त क्षेत्रों में ड्रोन कैमरा के माध्यम से एक गली मोहल्लों में भी निगरानी रखी जा रही है. खाद्य आपूर्ति वितरण केंद्रों, आवश्यक वस्तुओं की दुकानों, डेयरी बूथों और दवाओं की दुकानों पर सामाजिक दूरी की निगरानी भी ड्रोन कैमरे से हो रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details