राजस्थान

rajasthan

राजधानी के आबादी क्षेत्र में घुसा पैंथर...5 घंटे बाद ट्रेंकुलाइज कर किया रेस्क्यू

By

Published : Dec 30, 2020, 3:09 PM IST

Updated : Dec 30, 2020, 3:16 PM IST

राजधानी जयपुर में पैंथर की एंट्री ने एक बार फिर से स्थानीय लोगों को चौंका दिया है. घबराए लोगों ने वन विभाग को सूचना दी. जिसके बाद करीब 5 घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद पैंथर को ट्रेंकुलाइज कर रेस्क्यु किया गया.

जयपुर में पैंथर घुसने से मचा हड़कंप, Panther in Jaipur created a stir
जयपुर में पैंथर घुसने से मचा हड़कंप

जयपुर. शहर के जगतपुरा इलाके में आबादी क्षेत्र में पैंथर घुसने से हड़कंप मच गया. पैंथर आने की सूचना से इलाके में दहशत का माहौल बन गया. लोगों ने आनन-फानन में वन विभाग को सूचना दी. सूचना मिलते ही वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया.

जयपुर में पैंथर घुसने से मचा हड़कंप

पैंथर जगतपुरा इलाके के रिद्धि सिद्धि विहार क्षेत्र में एक मकान के पीछे झाड़ियों में छुपा हुआ था. ऐसे में वन विभाग की टीम के लिए पैंथर का रेस्क्यू करना बड़ी चुनौती बन गया. करीब 5 घंटे रेस्क्यू ऑपरेशन चलने के बाद पैंथर को ट्रेंकुलाइज करने में सफलता मिली. वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉक्टर अरविंद माथुर ने पैंथर को ट्रेंकुलाइज किया. पैंथर का रेस्क्यू होने के बाद वन विभाग, प्रशासन और स्थानीय लोगों ने राहत की सांस ली.

ट्रेंकुलाइज करने के बाद पैंथर को रेस्क्यू कर नाहरगढ़ बायोलॉजिकल पार्क के रेस्क्यू सेंटर लाया गया. जहां उसका का मेडिकल परीक्षण किया जाएगा. परीक्षण के बाद स्वस्थ पाए जाने पर पैंथर को वापस जंगल में छोड़ दिया जाएगा. स्थानीय लोगों की मानें तो आए दिन इलाके में पैंथर आ जाते हैं.

5 घंटे के बाद पैंथर ट्रेंकुलाइज

पास में ही जंगल है और पैंथर भोजन-पानी की तलाश में आबादी क्षेत्रों की ओर रुख कर रहे हैं. पैंथर देर रात जंगल से निकलकर आबादी क्षेत्र में आ गया और एक मकान के पीछे झाड़ियों में छिप कर बैठ गया. सुबह लोगों की नजर पैंथर पर पड़ी तो वन विभाग को सूचना दी गई. जिसके बाद वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पैंथर का रेस्क्यू किया.

वन विभाग के एसीएफ जगदीश गुप्ता ने बताया कि पैंथर झालाना जंगल से निकलकर जगतपुरा की आबादी क्षेत्र में आ गया था, जो एक मकान के पीछे झाड़ियों में छुप कर बैठ गया. लोगों ने जैसे ही वन विभाग को सूचना दी, तुरंत वन विभाग की टीम मौके पर पहुंची और पैंथर का सकुशल रेस्क्यू कर लिया गया है. पैंथर ने किसी को कोई नुकसान नहीं पहुंचाया.

पढ़ेंःराम और कृष्ण की कृपा से भाग रहा कोरोना, वरना वैक्सीनेशन के इंतजार में मर जाते लोग : प्रताप सिंह खाचरियावास

राजधानी जयपुर में आए दिन पैंथर जंगलों से निकलकर आबादी क्षेत्रों में आ रहे हैं. वन विभाग के अधिकारियों की मानें तो पैंथर भोजन पानी की तलाश में जंगलों से बाहर निकल जाते है. झालाना वन क्षेत्र में पैंथरों का कुनबा बढ़ रहा है. ऐसे में कई बार पैंथर जंगलों से निकल कर बाहर तक आ जाते हैं.

Last Updated :Dec 30, 2020, 3:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details