राजस्थान

rajasthan

राजस्थान में मौसमी बीमारियों का प्रकोप, डेंगू सहित मौसमी बीमारियों को लेकर कंट्रोल रूम बनाने के निर्देश

By

Published : Oct 14, 2021, 1:41 PM IST

राजस्थान में डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. चिकित्सा विभाग की ओर से सभी जिलों में 24 घंटे संचालित एक कंट्रोल रूम की स्थापना और रैपिड रिस्पॉन्स टीमों के गठन के निर्देश दिए गए हैं.

Dengue havoc in Jaipur,  Jaipur News
रघु शर्मा

जयपुर. प्रदेश में डेंगू और अन्य मौसमी बीमारियों के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. खासकर अस्पतालों में डेंगू के मरीज सबसे अधिक पहुंच रहे हैं, जिसके बाद चिकित्सा विभाग की ओर से सभी जिलों में 24 घंटे संचालित एक कंट्रोल रूम की स्थापना और रैपिड रिस्पॉन्स टीमों के गठन के निर्देश दिए गए हैं.

पढ़ें- चिरंजीवी 104 जननी एक्सप्रेस के 11 एंबुलेंस को CM गहलोत ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

मामले को लेकर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने कहा है कि प्रदेश में मौसमी बीमारियों डेंगू, मलेरिया, चिकनगुनिया, जीका वायरस के मामलों में बढ़ोतरी हुई है. जिसके बाद सभी जिलों में एक कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश जारी किए गए हैं. मंत्री ने उच्च जोखिम वाले क्षेत्रों की पहचान कर वहां चिकित्सा व्यवस्था बढ़ाने के निर्देश दिए हैं. इसके अलावा कोविड-19 के सर्वे हेतु गठित दलों को भी मौसमी बीमारियों की रोकथाम में शामिल करने के निर्देश दिए गए हैं. चिकित्सा संस्थानों पर आवश्यक दवाइयां जिनमें पेरासिटामोल, क्लोरोक्वीन, प्राइमाक्वीन के उपलब्धता के निर्देश चिकित्सा विभाग की ओर से जारी किए गए हैं.

शर्मा ने मच्छरों की रोकथाम के लिए एन्टीलार्वल गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने एवं मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए पानी के ठहराव वाले स्थानों पर एम.एल.ओ. डलवाने के निर्देश दिए. उन्होंने पीने के पानी के टांकों में टेमीफोस डलवाने की व्यवस्था जारी रखने के भी निर्देश दिये हैं. उन्होंने मौसमी बीमारियों से बचाव एवं रोकथाम हेतु महिला एवं बालविकास विभाग, शिक्षा, स्थानीय निकायों, जलदाय विभाग से समन्वय स्थापित करते हुए सक्रिय सहयोग की आवश्यकता पर बल दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details