राजस्थान

rajasthan

जयपुरः ATM कार्ड रिवॉर्ड और मुद्रा लोन के नाम हुई ऑनलाइन ठगी...खबर जानें और सतर्क रहें

By

Published : Nov 28, 2020, 10:32 PM IST

राजधानी जयपुर में शनिवार को ऑनलाइन ठगी के दो मामले सामने आए. पहले मामले में आरोपियों ने 84 हजार रुपए, तो वहीं दूसरे मामले में 47,200 रुपए की ठगी का मामला सामने आया है. पुलिस ने ठगी के दोनों मामला दर्ज कर लिया है. फिलहाल, पुलिस मामले की जांच कर रही है.

Online fraud case in Jaipur,  Jaipur News
कोतवाली थाना

जयपुर.राजधानी जयपुर में ऑनलाइन ठगी की वारदात बढ़ती जा रही है. ठग नए-नए तरीकों से लोगों को झांसे में लेकर ऑनलाइन ठगी का शिकार बना रहे हैं. राजधानी जयपुर के कोतवाली थाने में शनिवार को ऑनलाइन ठगी के दो मामले दर्ज हुए हैं. आरोपियों ने एटीएम कार्ड रिवॉर्ड का झांसा देकर ऑनलाइन ठगी की है, तो वहीं दूसरे मामले में मुद्रा लोन के नाम पर ठगी की गई है. एक मामले में 84 हजार रुपए तो वहीं दूसरे मामले में 47,200 रुपए की ठगी हुई है.

पीड़ित नरेंद्र कुमार मिश्रा और पंकज रावत ने कोतवाली थाने में ठगी का मामला दर्ज करवाया है. पीड़ित नरेंद्र कुमार की रिपोर्ट के मुताबिक मोबाइल पर कॉल आया था, जिसको ट्रूकॉलर पर एसबीआई लिखा हुआ आया. फोन पर महिला ने अपना नाम आलिया खान बताया और पीड़ित को कहा कि आप अपना एसबीआई कार्ड उपयोग करें, आपके अकाउंट में 5000 रुपये एटीएम रिवॉर्ड के जमा करने हैं.

पढ़ें-जयपुर: आर्थिक तंगी और बीमारी से परेशान महिला ने चाकू से खुद का गला रेता, हालत नाजुक

इसके बाद महिला ने पीड़ित से कार्ड नंबर मांगा. महिला ने खाते की डिटेल बता कर पीड़ित को विश्वास में ले लिया. महिला ने पीड़ित से एप्लीकेशन नंबर की जानकारी ली. इसके बाद पीड़ित के मोबाइल पर ओटीपी आया, जिसको महिला ने एप्लीकेशन नंबर बता कर पीड़ित से जानकारी ले ली. थोड़ी देर में बैटरी डाउन होने की वजह से पीड़ित का मोबाइल स्विच ऑफ हो गया. ऑन करने पर बैंक खाते से रुपए कटने के मैसेज प्राप्त हुए. 42- 42 हजार रुपये दो बार काटने के मैसेज आए. इसके बाद पीड़ित ने मामला दर्ज करवाया.

मुद्रा लोन के नाम पर ठगी

वहीं, दूसरे मामले में पीड़ित पंकज रावत ने मुद्रा लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था. इसके बाद पीड़ित के पास किसी ने फोन किया और मुद्रा लोन के संबंध में बातचीत की. बदमाशों ने पीड़ित को मुद्रा लोन के लिए 47,200 रुपए जमा कराने को कहा. जिसके बाद पीड़ित ने झांसे में आकर बदमाशों के कहे अनुसार 47,200 रुपए जमा करवा दिए. बाद में पीड़ित को ठगी का पता चला. इसके बाद पीड़ित ने कोतवाली थाने पहुंचकर ठगी का मामला दर्ज करवाया. फिलहाल, कोतवाली थाना पुलिस दोनों ही मामलों में जांच पड़ताल कर रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details