राजस्थान

rajasthan

President Election 2022: राष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना जारी...राजस्थान में रहेगी यह व्यवस्था

By

Published : Jun 15, 2022, 4:46 PM IST

राष्ट्रपति के चुनाव के लिए बुधवार को अधिसूचना जारी (President Election 2022 ) करने के साथ ही प्रक्रिया तेज हो गई है. इसके तहत 18 जुलाई को आवश्यक होने पर मतदान होगा.

Presidential election will be held on July 18,  election of president of india
राष्ट्रपति के चुनाव के लिए अधिसूचना जारी

जयपुर.राष्ट्रपति के चुनाव की प्रक्रिया बुधवार से अधिसूचना जारी होने के (President Election 2022 ) साथ तेज हो गई है. राष्ट्रपति के चुनाव के लिए उम्मीदवार इस महीने की 29 जून तक नामांकन दाखिल कर सकते हैं.18 जुलाई को मतदान होगा और मतगणना 21 जुलाई को होगी. मौजूदा राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद का कार्यकाल 24 जुलाई को समाप्त हो रहा है.

राजस्थान में यह रहेगी व्यवस्थाःभारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति निर्वाचन 2022 के लिए निर्वाचन कार्यक्रम, मतदान का स्थान और मतदान का समय संबंधी अधिसूचना जारी कर दी है. इसके अनुसार यदि आवश्यक हुआ तो 18 जुलाई को राजस्थान में राजस्थान विधानसभा में कक्ष संख्या 751 में मतदान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक होगा.

डॉ जोगाराम संभालेंगे जिम्माः भारत निर्वाचन आयोग ने राष्ट्रपति निर्वाचन के लिए सहायक रिटर्निंग अधिकारी के रूप में स्वायत्त शासन विभाग के शासन सचिव डॉ जोगा राम और विनोद कुमार मिश्रा मुख्य अन्वेषण एवं संदर्भ अधिकारी, राजस्थान विधानसभा को अधिसूचित किया है.

पढ़ेंः Presidential Poll: उम्मीदवार बनने की क्या हैं योग्यताएं, कितने प्रस्तावकों की जरूरत, जानें सबकुछ

गुप्त होगा मतदानः राष्ट्रपति का चुनाव संविधान के अनुसार आनुपातिक प्रतिनिधित्व प्रणाली के अनुसार गुप्त मतदान के जरिए होगा. राष्ट्रपति का चुनाव एक निर्वाचक मंडल कीओर से किया जाता है. जिसमें लोकसभा, राज्य सभा और राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य शामिल होते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details