राजस्थान

rajasthan

कोरोना हॉटस्पॉट रामगंज में सामान्य मौत का आंकड़ा कोविड-19 की मौतों से अधिक, क्या है वजह?

By

Published : Jun 14, 2020, 7:58 PM IST

Updated : Jun 22, 2020, 12:55 PM IST

कोरोना का हॉटस्पॉट बन चुके रामगंज में कोरोना से मौतों के आंकड़ा लगातार बढ़ता जा रहा है. वहीं नगर निगम की एक रिपोर्ट आई है जो कहती है कि कोरोना से ज्यादा सामान्य मौतें इस क्षेत्र में हुई है. आखिर इतनी मौतों की वजह क्या है? देखें ये स्पेशल रिपोर्ट..

corona patients in ramganj, Ramganj covid 19 deaths
कोरोना हॉटस्पॉट रामगंज में सामान्य मौत का आंकड़ा कोविड-19 की मौतों से अधिक

जयपुर.प्रदेश में कोरोना पॉजिटिव मरीजों के ग्राफ में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. जहां पॉजिटिव लगातार आंकड़ा बढ़ रहा है, तो वहीं मौत के मामले भी बढ़ते जा रहे हैं. जयपुर का रामगंज इलाका कोरोना हॉटस्पॉट बन चुका है. जहां हर दिन पॉजिटिव मामलों में तो बढ़ोतरी हो ही रही है. साथ ही मौत के मामले भी लगातार सामने आ रहे हैं.

कोरोना हॉटस्पॉट रामगंज में सामान्य मौत का आंकड़ा कोविड-19 की मौतों से अधिक

अब तक जयपुर के रामगंज क्षेत्र से करीब 650 से अधिक पॉजिटिव केस अभी तक सामने आ चुके हैं. एक समय था, जब हर दिन करीब 30 से 40 मामले पॉजिटिव मरीजों के सामने आ रहे थे, तो वहीं हर दिन 1 से 2 मरीजों की मौत भी दर्ज की जा रही थी.

नगर निगम के आंकड़ों के मुताबिक दर्ज मौतें

यह भी पढ़ें-SPECIAL: आखिर क्यों रामगंज में लागू नहीं हो पा रहा 'भीलवाड़ा मॉडल'?

यही नहीं हॉटस्पॉट बनने के बाद सामान्य मौत के आंकड़ों में भी क्षेत्र से लगातार वृद्धि दर्ज की जा रही थी और पिछले 5 महीनों में आंकड़ा लगातार बढ़ रहा था. चिकित्सा विभाग ने दावा किया है कि अभी तक इलाके से कोरोना के चलते 21 मरीजों की मौत हुई है, जबकि नगर निगम में जो डेथ सर्टिफिकेट बने हैं उनका आंकड़ा 21 से अधिक है.

कोविड-19 के चलते हुआ मौतों के आंकड़े

नगर निगम के आंकड़ों की बात करें तो जनवरी में 111 मौतें, फरवरी में 188 मौतें, मार्च माह में 66 मौत और मई में 77 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं जून महीने में अभी तक 66 डेथ सर्टिफिकेट बनाए गए हैं.

यह भी पढ़ें-रामगंज क्षेत्र को बदनाम करने पर लोगों में आक्रोश, भेदभाव का भी लगाया आरोप

वहीं, जयपुर सीएमएचओ प्रथम डॉक्टर नरोत्तम शर्मा का कहना है कि शुरुआती समय में जयपुर जिले में सबसे अधिक मामले इसी क्षेत्र से सामने आ रहे थे. लेकिन अब हालात नियंत्रण में है. वहीं, उन्होंने यह भी दावा किया है कि जितने भी मौत अभी तक इस क्षेत्र से हुई है, उनके कोरोना टेस्ट किए गए है. ताकि यह पता लग सके कि कहीं सामान्य मौत भी कोरोना के चलते तो नहीं हुई है.

Last Updated : Jun 22, 2020, 12:55 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details