राजस्थान

rajasthan

मीटर रीडिंग को लेकर डिस्कॉम की नई व्यवस्था, उपभोक्ता और मीटर रीडर को राहत

By

Published : Apr 23, 2021, 8:54 PM IST

राजस्थान में कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी के बीच डिस्कॉम ने मीटर रीडिंग के लिए वैकल्पिक रास्ता निकाला है. वहीं, जयपुर डिस्कॉम ने विद्युत कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर कोविड-19 टीकाकरण के लिए शिविर लगाए जाने की मांग की है.

Rajasthan News,  Rajasthan Discom
राजस्थान विद्युत भवन

जयपुर.प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रभाव के बीच डिस्कॉम की भी परेशानी बढ़ गई है. अधिकतर बिजली उपभोक्ता डिस्कॉम कर्मचारी को मीटर रीडिंग के लिए घर में प्रवेश देने से डर रहा है तो वहीं कर्मचारियों में भी संक्रमण को लेकर डर व्याप्त है. इस बीच डिस्कॉम ने वैकल्पिक रास्ता निकालते हुए बिजली उपभोक्ता और मीटर रीडर को राहत देने का काम किया है.

आदेश की कॉपी

पढ़ें- Corona Update: राजस्थान में कोरोना के 15,398 नए मामले आए सामने, 64 मौत...कुल आंकड़ा 4,83,273

डिस्कॉम ने मौजूदा परिस्थितियों में जो बिजली उपभोक्ता संक्रमण के डर से मीटर रीडर स्कोर अपने घर में प्रवेश देने से रोक रहा है, उन्हें नई व्यवस्था के तहत स्वयं के मोबाइल से ही मीटर की फोटो खींचकर मोबाइल पर संबंधित डिस्कॉम सहायक अभियंता और डिस्कॉम की ओर से जारी नंबरों पर भेजने की व्यवस्था की है. बिजली उपभोक्ता मीटर की फोटो खींचने के साथ ही उसमें दर्शाई रीडिंग और के नंबर अंकित करके मोबाइल मैसेज पर भेज सकता है. इसके आधार पर डिस्काउंट संबंधित बिजली उपभोक्ता के यहां बिजली का बिल बनाकर जारी कर देगा.

आदेश की कॉपी

वृत्त कार्यालय में एंटी कोविड टीम का होगा गठन

जयपुर डिस्कॉम ने एक आदेश जारी कर सभी वृत कार्यालयों में 3 सदस्यीय एंटी कोविड-19 का गठन करने के निर्देश दिए हैं. इस टीम का गठन तुरंत प्रभाव से किया जाएगा, जिसमें सहायक अधीक्षण अभियंता, कार्मिक अधिकारी और लेखाधिकारी को शामिल किया गया है. वहीं, संभाग स्तर पर गठित होने वाली एंटी कोविड-19 में संयुक्त और उप निदेशक कार्मिक, वरिष्ठ लेखाधिकारी व सहायक मुख्य अभियंता सदस्य होंगे. जारी आदेश में सभी विभाग अध्यक्ष और कार्यालय अध्यक्षों को कोविड-19 की रोकथाम के लिए संबंधित गाइडलाइन की पालना और उसकी व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए गए हैं.

प्रत्येक डिस्कॉम कार्यालय पर लगेगा टीकाकरण शिविर

जयपुर डिस्कॉम ने कोविड-19 के इस दौर में विद्युत कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर कोविड-19 टीकाकरण के लिए शिविर लगाए जाने की मांग की है. इसके लिए सभी मुख्य चिकित्सा और स्वास्थ्य अधिकारी को पत्र भी लिखा गया है ताकि आगामी 7 मई तक सभी विद्युत कार्यालयों में कर्मचारी और अभियंताओं के टीकाकरण के लिए विशेष कोविड-19 टीकाकरण शिविर लगाया जाए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details